संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होते ही कृषि कानूनों को आज किया जाएगा निरस्त

संसद का शीतकालीन सत्र शुरू होते ही कृषि कानूनों को आज निरस्त किया जाएगा.

  • 760
  • 0

संसद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन सोमवार को केंद्र सरकार द्वारा कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए एक विधेयक को लोकसभा में विचार और पारित करने के लिए सूचीबद्ध करने के साथ-साथ कई विपक्षी दलों के साथ-साथ भारतीय जनता के अनुकूल उनमें से कुछ पार्टी ने रविवार को एक सर्वदलीय बैठक में किसानों के लिए फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के लिए वैधानिक समर्थन की मांग की है.

किसान मोर्चा

तृणमूल कांग्रेस, द्रविड़ मुनेत्र कड़गम, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, बीजू जनता दल, तेलंगाना राष्ट्र समिति, आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और वाम दलों ने एमएसपी पर कानूनी गारंटी की मांग में कांग्रेस में शामिल हो गए. एमएसपी के लिए कानूनी समर्थन पर लोकसभा में एक कोरस और इन राजनीतिक दलों द्वारा चर्चा के लिए जोर देने से केंद्र सरकार के लिए मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं.


ये भी पढ़े :सोमवार को सूर्य की तरह चमकेगा इन राशियों का भाग्य, जानिए बाकियों का हाल


साथ ही, संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने संसद के लिए अपने 29 नवंबर के ट्रैक्टर मार्च को स्थगित कर दिया था, और अगले सप्ताह अपनी भविष्य की कार्रवाई तय करने के लिए एक बैठक करेगा. किसान नेताओं ने केंद्र से अपनी लंबित मांगों के समाधान के लिए उनके साथ बातचीत फिर से शुरू करने का भी आह्वान किया. एसकेएम नेताओं ने जोर देकर कहा कि किसानों का आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी और किसानों के खिलाफ मामलों को वापस लेने की उनकी मांगों को सरकार द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT