आज से होगी आयुष्मान भारत डिजिटल अभियान की शुरुआत, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर यानी आज 'आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन' का शुभारंभ करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाला यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू होगा.

  • 1569
  • 0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 27 सितंबर यानी आज 'आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन' का शुभारंभ करेंगे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होने वाला यह कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू होगा. उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री मोदी भी भाषण देंगे. इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी मौजूद रहेंगे. बता दें आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत देश के हर नागरिक के पास एक हेल्थ आईडी होगी, जो उनके हेल्थ अकाउंट का काम करेगी. इसमें व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड को मोबाइल एप्लिकेशन की मदद से जोड़ा और देखा जा सकता है. हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स रजिस्ट्री और हेल्थकेयर फैसिलिटी रजिस्ट्रियां सभी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के रूप में कार्य करेंगी. वहीं सरकार का कहना है कि वह डॉक्टरों/अस्पतालों और स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिए कारोबार करने में आसानी सुनिश्चित करेगी.

जानिए क्या हैं आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन 

जन धन, आधार और मोबाइल (जेएएम) ट्रिनिटी और सरकार की अन्य डिजिटल पहलों के रूप में डिजाइन किए गए बुनियादी ढांचे के आधार पर सुरक्षा, गोपनीयता और गोपनीयता सुनिश्चित करने वाली स्वास्थ्य संबंधी व्यक्तिगत जानकारी की एक विस्तृत श्रृंखला के प्रावधान के माध्यम से पीएम-डीएचएम उपलब्ध होगा. यह बुनियादी ढांचे के साथ-साथ इंटरऑपरेबल और मानक-आधारित डिजिटल सिस्टम से लाभ के लिए डेटा, सूचना और सूचना के लिए एक सहज ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार करेगा. इस अभियान के तहत नागरिकों की सहमति से स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच और आदान-प्रदान को सक्षम बनाया जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT