आंखें होती हैं शरीर का सबसे नाज़ुक अंग, उनका इस तरह रखें ख्याल

जब भी आपको आंखों में जलन हो तो ऐसे में आप एक बाउल को लेकर उसमें पानी भरने के बाद अपनी आंखें धोएं। इसके अलावा आप ठंडे पानी के छींटे भी आंखों पर मार सकते हैं।

  • 3104
  • 0

हमारे शरीर के कुछ अंग ऐसे होते है जिनको एक बार नुकसान पहुंचता है तो उसकी भरपाई कोई भी चीज नहीं कर सकती है। उन्हीं में से एक है आंखें। कई ऐसी वजह होती है जिसके चलते आपको आंखों में जलन होने लगती है और उसमें से पानी आने लगता है। कई बार ये परेशानी भयानक रुप ले लेती है। इसकी एक वजह है जरूरत से ज्यादा स्क्रीन पर घर में बैठने रहना। 

कोविड-19 के चलते तो लोग अब घर पर बैठे-बैठे जरुरत से ज्यादा काम कंप्यूटर पर करते हुए नजर आ रहे हैं। इसके अलावा आजकल जिस तरह से प्रदूषण बढ़ रहा है उससे भी आपकी आंखों को भारी नुकसान हो रहा है। यदि आप चाहते है कि आपकी आंखें लाल न हो या फिर पानी न निकले तो उसके लिए आप घर बैठे-बैठे इन निम्न तरीको को अपना सकते हैं।


आंखों पर पानी के छींटे

जब भी आपको आंखों में जलन हो तो ऐसे में आप एक बाउल को लेकर उसमें पानी भरने के बाद अपनी आंखें धोएं। इसके अलावा आप ठंडे पानी के छींटे भी आंखों पर मार सकते हैं। 


आइस पैक और खीरे का करें इस्तेमाल

अपनी आंखों की जलन को शांत करने के लिए आप खीरे के सलाइस करके उसे आंखों पर लगाएं। एंटीऑक्सिडेंट आपकी आंखों की नसों को आराम देने में मदद करते हैं। इसके अलावा आप आइस पैक पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप उसे अपनी आंखों की पलकें पर 10 मिनट तक लगाकर रखें इससे आपकी आंखों की जलन कम हो जाएगी। 


आई मास्क का जेल संग उपयोग्य

सोते समय आप आई मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं और वो भी जेल के साथ ताकि आपकी आंखों को आराम मिल सकें। आप अपने आई मास्क को फ्रिज में रख सकते हैं और इसका इस्तेमाल सोते वक्त रख सकते हैं।


कैममाइल

1 चम्मच सुखे कैममाइल फूल को अपने चीय के साथ या फिर उबले हुए पानी में 5 मिनट तक मिलाकर उटाए। इसके बाद पानी को छानने के बाद उसे ठंडा करने दें। उस पानी में कॉटन पेड को डूबाकर अपनी आंखों पर लगाए। इससे आपको राहत मिलेगी।


टी बैग

टी बैक का भी आप इस्तेमाल आपकी आंखों को राहत देने के लिए कर सकते है। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय में टैनिक एसिड मौजूद होता है जोकि खुजली वाली आंखों को आराम देने में मददगार होता है। आप ग्रीन टी या ब्लैक टी बैग का इस्तेमाल इसके लिए कर सकते हैं और इसे अपनी आंखों के ऊपर रखने से पहले पूरी तरह से ठंडा होने दें सकते हैं।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT