इन 5 टिप्स के जरिए आप बिना अलार्म सेट करें उठ सकते हैं जल्दी, लक्ष्य हो पाएंगे पूरे

आजकल ज्यादातर लोग देर तक सोते हुए नजर आते हैं क्योंकि उनकी आदत में जल्दी उठाना नहीं हो पाता है। तो जानिए बिना अलार्म लगाएं कैसे जल्दी उठ सकते हैं आप।

  • 2063
  • 0

वर्क फ्रॉम होम के दौरान जरूरत से ज्यादा सोना हर किसी के लिए आम बात हो गई है, क्योंकि इस दौरान आपका कोई तय शेड्यूल नहीं होता है। यहां तक की आपके सोने का तरीका आपकी मेंटल हेल्थ और ओवर हेल्थ से जुड़ी परेशानी को पैदा करने का काम करता है। इसके चलते आपकी पूरी लाइफस्टाइल प्रभावित होती है।

यदि आप अच्छी नींद लेते हैं तो आपकी सुबह शानदार होती है और आप उठते ही फ्रेश फील करते हैं, जिसके चलते आपका पूरा दिन बेहतरीन जाता है। जल्दी उठने का एक फायदा ये होता है कि आप अपने रोजना के काम वक्त पर कर लेते हैं। लेकिन सबसे मुश्किल काम हर किसी के लिए ये होता है कि बिना अलार्म को स्नूज़ करके उठाना और  देर रात तक नहीं जगना। क्योंकि ऐसा करने पर बहुत सारी परेशानियां पैदा होती है। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आपको बार-बार अलार्म सेट करने की जरूरत नहीं होगी।

1. जल्दी सोने की डाले आदत

सबसे पहले जरूरी है कि आप रात को 11 बजे से पहले ही सो जाइए और आपने सारे इलेक्ट्रोनिक गैजेट्स को वक्त पर ही बंद कर दीजिए। ताकि आपकी नींद से अच्छे से पूरी हो सकें। 

2. आपने जीवन में बनाए 21 दिन की आदत

ऐसा कहा जाता है कि 21 दिन यदि आप कोई काम करते हैं तो वो आपकी आदत बन जाती है। ऐसे में आप लगातार अपने काम को अच्छे से और 21 दिन तक करें। यदि आप 21 दिन जल्दी उठते हैं तो आगे आपको अलार्म की बिल्कुल भी जरूरत नहीं होगी।

3. सोने से पहले आप पीएं पानी. 

पर्याप्त पानी पीने और हाइड्रेटेड रहने से सुबह आपका शरीर एक्टिव हो जाता है। शरीर की प्राकृतिक प्रक्रिया इसके आदी हो जाएगी और आप अगले दिन भी ऐसा करके ताजा महसूस कर सकते हैं।

4. हमेशा छोटे गोल को करें निर्धारित 

हमेशा अपनी जिंदगी में छोटे गोल्स को निर्धारित करें। यदि आप ऐसा करते रहेंगे तो इससे आपके मन में जल्दी उठकर उन छोटे गोल को पूरा करने की इच्छा पैदा होगी और आप ऐसा करेंगे भी।  इसके लिए आपको फिर किसी और की जरूरत नहीं होगी जो आपको जगा सकें।


5. अपने अलार्म को बिस्तर से दूर रखने की कोशिश करें


कमरे के दूसरी तरफ अपना अलार्म लगाकर आप उठना चाहेंगे और स्नूज़ बटन को दबाए रखना अधिक असुविधाजनक होगा। कुछ दिनों के लिए इसका पालन करेंगे तो आप अपने शरीर में बदलाव देखेंगे।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT