रखना है अपने नन्हें बच्चों के दांतों का सड़न से ख्याल, इन ओरल हाइजीन से जुड़ी बातों पर दें ध्यान

अगर आपके घर में छोटे बच्चे है तो आपको पता होगा कि बच्चों को ब्रश करने के लिए तैयार करना कितना मुश्किल काम है।ऐसे में आपके लिए लाएं है कुछ आसान टिप्स जिससे आप अपने बच्चों के दांतों की साफ-सफाई और उनकी देखभाल कर सकते है।

  • 2876
  • 0

दांत हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो हमारे पर्सनालिटी को कहीं न कहीं प्रभावित करते हैं। अगर हमारे दांत सुंदर और चमकदार हैं तो यह हमारे पर्सनालिटी को आकर्षक बनाता है। वही दाग-धब्बों से युक्त सड़े हुए दांत लोगों के बीच में शार्मिंदी का कारण बनते है। दांतों की सड़न के कारण न केवल दांतों की सुंदरता बेकार होती है बल्कि इसके कारण दांतों में तेज दर्द और टूटने और कमजोर होने की समस्या भी उत्पन्न होती है।अक्सर लोग साफ और मजबूत दांतों और मसूड़ों के लिए अपने टूथपेस्ट को बार-बार  बदलते हैं लेकिनआपको बता दें कि सभी टूथपेस्ट लगभग एक जैसे ही काम करते हैं। दांतों की मजबूती के लिए केवल टूथपेस्ट ही नहीं ओरल हाइजीन  यानि पूरे मुहं की सफाई भी महत्वपूर्ण है ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप थोड़ा समय और ध्यान अपने मुंह की सही तरीके से सफाई पर देंगे तो आप कई बीमारियों से खुद को बचा पाएंगे। यही नहीं बड़ों के साथ-साथ  माता- पिता को अपने बच्चों  के दांतों और उसकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखना चाहिए क्योंकि बच्चे नादानी में टूथ पेस्ट पर ज्यादा ध्यान नहीं देते है जिससे उनके दांतों में सड़न लग जाती है जो बच्चों के लिए काफी परेशान करती है।  


आपको बता दें कि ओरल हेल्थ या मुंह की साफ-सफाई बच्चों और बड़ों सभी के लिए अहम है क्योंकि यह ओवरऑल हमारी हेल्थ को प्रभावित करती है। वही सभी डॉक्टर के द्वारा इन दिनों फैले कोविड से सुरक्षित रहने के लिए बेहतर ओरल हाइजिन अपनाने की सलाह देते है लेकिन अगर आपके घर में छोटे बच्चे है तो आपको पता होगा कि बच्चों को ब्रश करने के लिए तैयार करना  कितना मुश्किल काम है। बच्चे हमेशा खेलने की जल्दी में ठीक से ब्रश नहीं करते हैं। यही नहीं, कई बार बच्चे टूथब्रश पर टूथपेस्ट को चाटते हैं और फिर ब्रश को इधर-उधर फेंक देते हैं और खेलना शुरू कर देते हैं। लेकिन इसे हल्के में न लें क्योंकि ओरल हाइजिन कैविटीज, मसूड़ों की समस्याओं और दांत दर्द जैसी समस्याओं का कारण बन सकती है। इसलिए आपको कम उम्र से ही बच्चों को ब्रशिंग की आदत डालनी चाहिए। ऐसे में  आपके लिए लाएं है कुछ आसान टिप्स जिससे आप अपने बच्चों के दांतों की साफ-सफाई और उनकी देखभाल कर सकते है। 

1) डेंटिस्ट के पास जाने से पहले आपको अपने बच्चे के मसूड़ों को वाइपस से साफ करना चाहिए क्योंकि इससे आपके बच्चे को अपने दांत आने से पहले ब्रश करने के लिए तैयार करने में मदद मिलेगी। 

2) रात को बच्चे के सोने के समय आपको उनको दूध की  बोतल देने से बचना चाहिए क्योंकि दूध से दांतों की सड़न, कैविटीज़ और दांतों की सड़न हो सकती है। आप बोतल की  बजाय कप में दूध दे सकते है इससे दूध बच्चों के दांतों के आसपास जमा होने से बच सकता है।

3) एक बार जब आपका बच्चा टॉडलर की स्थिति में प्रवेश करता है तो उन्हें दिन में दो बार दांतों को ब्रश करना चाहिए। ऐसे में आपअपने डेंटिस्ट से पूछें कि क्या आप अपने बच्चे के दांतों के बीच से  अनावश्यक फूड्स को हटाने के लिए दांत साफ करने वाले  धागे का उपयोग कर सकते है या नहीं जिससे उनके दांत हेल्थी बने रहेंगे।   

4) आप अपने बच्चों को मीठी चिपचिपी मिठाई देने से बचें। इसके लिए आप उनको मिठाई देने के बजाय फल, नट्स  जैसे हेल्थी आहार दे सकते हैं। 

5) ब्रश करने की तकनीक बहुत महत्वपूर्ण है जिसके लिए माता-पिता ब्रश करने के ट्यूटोरियल के लिए कुछ ऑनलाइन वीडियो को मेन्शन कर सकते हैं और कम से कम 2- 3 मिनट तक ब्रश करने के लिए टाइमर रख सकते हैं।


6) जीभ क्लीनर का उपयोग करना काफी आवश्यक है क्योंकि यह अनहेल्थी बैक्टीरिया को कम करने में मदद करता है। सोफ्ट ब्रिसल्स के साथ सही टूथब्रश चुनना आपके बच्चों के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।   

7) फ्लोराइड की भूमिका आपके बच्चों के दांतों की साफ-सफाई के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कैविटी को कम करने में मदद करता है। फ्लोराइड के सही लेवल के साथ अपना टूथपेस्ट चुनना कैविटीज या सांसों की बदबू को रोकने में काफी मददगार हो सकता है।

8) खाने के बाद मुंह में पानी  डालकर कूल्ला करना चाहिए जिससे आपके बच्चों के दातों में लगे अवांछित गंध से जल्दी छुटकारा मिल सकता है। 

9) आप हर 6 महीने में टूथब्रश को बदल दें क्योंकि पुराने  टूथब्रश लगातार इस्तेमाल करने से आपके मसूड़ों पर चोट लग सकती है जोकि आपके दांतों के लिए बिल्कुल सही नहीं है। 

10) ब्रश करते समय आपको ऊपर और नीचे, दाएं से बाएं और पीछे के हिस्से को दांतों को 3 भागों में विभाजित करके साफ करना होगा।

by-Asna Zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT