सर्दियों में बढ़ जाता है ब्लड प्रेशर का खतरा, अपनी डाइट में शामिल करें ये चीजें

उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. सर्दियों में यह समस्या आपको ज्यादा परेशान कर सकती है इसलिए आपको इस दौरान ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है. आप इसे कुछ खाद्य पदार्थों के माध्यम से नियंत्रित कर सकते हैं.

  • 814
  • 0

उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है. धमनी की दीवारों पर ब्लड के इस दबाव को रक्तचाप कहा जाता है. यदि यह दबाव अधिक होता है तो यह हाई ब्लड प्रेशर और अन्य हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बनता है. शरीर में ब्लड प्रेशर की सामान्य दर हृदय द्वारा पंप किए गए रक्त की मात्रा और धमनियों में बहने वाले ब्लड की मात्रा पर निर्भर करती है. यदि ब्लड प्रेशर अधिक होता है और धमनियां संकुचित होती हैं, तो इससे हाई ब्लड प्रेशर होता है. सर्दियों में यह समस्या आपको ज्यादा परेशान कर सकती है इसलिए आपको इस दौरान ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत है. आप इसे कुछ खाद्य पदार्थों के माध्यम से नियंत्रित कर सकते हैं.

मेथी

मेथी में घुलनशील फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. साथ ही इसमें सोडियम की मात्रा कम होती है इसलिए यह ब्लड प्रेशर को सही रखने में मदद करता है.

मूली

मूली में पोटेशियम होता है जो रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसे आप अपने सलाद में शामिल करके खा सकते हैं.

पालक

हर तरह से फायदेमंद पालक पोटेशियम, मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है जो धमनी की दीवारों को संकुचित होने से रोकता है.

गाजर

गाजर विटामिन ए, एंटीऑक्सिडेंट, इलेक्ट्रोलाइट्स और पोटेशियम में उच्च हैं. यह शरीर में तरल पदार्थों को संतुलित करता है और रक्तचाप को सामान्य करने में मदद करता है.

अनार

अनार का सेवन रक्त वाहिकाओं के स्वास्थ्य में सुधार करता है, खराब (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल को कम करता है, अच्छे (एचडीएल) कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. जिससे रक्तचाप सामान्य रहता है. आप रोजाना अनार का जूस पी सकते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT