शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद है गर्मी में ट्राई करने वाली ये सुपर ड्रिंक, जबरदस्त हैं फायदे

भयानक धूप और गर्मी से राहत पाने के लिए गर्मियों में कुछ ठंडा पीने का लोगों का कर जाता है। कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीकर राहत पा लेते हैं। तो कुछ लोग पानी पीकर अपनी प्यास बुझाते हैं। लेकिन कोल्ड ड्रिंक्स से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आप खस का शर

  • 256
  • 0

भयानक धूप और गर्मी से राहत पाने के लिए गर्मियों में कुछ ठंडा पीने का लोगों का कर जाता है। कुछ लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीकर राहत पा लेते हैं। तो कुछ लोग पानी पीकर अपनी प्यास बुझाते हैं। लेकिन कोल्ड ड्रिंक्स से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आप खस का शरबत पी सकते हैं। ये एक तरह की सुगंधित घास होती है। इसका इस्तेमाल कई खाद्य पदार्थ को बनाने के लिए किया जाता है। इसकी जड़ से जो एसेंस निकलता है उससे शर्बत तैयार किया जाता है। इसकी तासीर ठंडी होती है जिससे आपको राहत मिलती है। आइए जानते है इसको पीने के फायदे। 

1. गर्मी के मौसम में यदि आप खस का शरबत पीते हैं तो इससे बॉडी हाइड्रेट रहती है। साथ ही तुरंत ही शरीर को एनर्जी मिलती है। 

2. खस के अंदर आयरन मैग्नीशियम जिंक और विटामिन बी6 की मात्रा पाई जाती है। जोकि आपके शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखता है। इसके अंदर जो पोषक तत्व मौजूद होते हैं वो खून को साफ रखने में मदद करता है। 

3. खस का शरबत पीने से शरीर की इम्यूनिटी मजबूत होती है। इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपको फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाली बीमारियों से बचाता है।

4. खस का शरबत पीने से आपकी त्वचा बेदाग हो जाती है। पिंपल्स की परेशानी भी हल हो जाती है। ऐसा इसीलिए क्योंक ये ब्लड साफ करने में मदद करता है। ये पूरे शरीर को डिटॉक्सिफाई करता है। 

5. खस में एंटी इन्फ्लेमेटरी के गुण होते हैं। जोकि शरीर की सूजन को कम करने का काम करता है। इसके अंदर आयरन की मात्रा काफी अच्छी होती है। ये हेल्थ को फायदा पहुंचता है।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT