हर उम्र के लोग अपना सकते हैं ये टिप्स, जिसके जरिए आप अपने दिल को रख सकते हैं जवां

यहां जानिए दिल को सेहतमंद रखने की कुछ ऐसी टिप्स के बारे में यहां, जिसे हर उम्र के लोग फॉलो करके खुद को फिट रख सकते हैं।

  • 1745
  • 0

 कोरोना वायरस का जहर इस वक्त हर किसी की जिंदगी में घूलता हुआ नजर आ रहा है। आज कल की यंग जनरेशन तो वर्क फ्रॉम होम करने में इस वक्त जुटी हुई है। इस दौरान वो घर में ही डीजिटल की दुनिया में खोई रहती है, घर के बड़े भी कही न कही पहले के मुकाबले आलसी हो गए हैं और इस दौरान वो सेहत से जुड़ी परेशानियों को नजरअंदाज करते हुए नजर आ रहे हैं। 

इस वक्त सभी लोग कोरोना वायरस से बचने के तो उपाय करते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन वो ये भूल रहे हैं कि इन सबका असर उनके दिल पर कितना पड़ रहा है। इस बात पर ध्यान देना बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि  उम्र के साथ- साथ लोग अपनी सेहत का भी खास ख्याल रखे। आइए यहां जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिसे हर उम्र के लोग अपना सकते हैं और खुद को फिट रख सकते हैं।

1. लॉकडाउन डाइट: उम्र के साथ-साथ दिल के लिए अच्छी डाइट का होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसके लिए आप हरी सब्जियों और फलों को खाएं। वहीं, जंक फूड से परहेज करें और रेड मीट का सेवन करके भी आप अपने दिल को सही रख सकते हैं। जितना हो सके उतनी मात्रा में पानी पीएं।

2. लाइफ में बनाए रखिए रूटिन: एक अच्छा रूटिन आपको सेहतमंद जीवन जीने के लिए आगे बढ़ता है। इसके लिए आपको जल्दी उठाना चाहिए, टाइम पर सोना चाहिए। अपनी बिजी लाइफ से कुछ वक्त का सही ब्रेक लेना चाहिए और वीकेंड्स पर रिलेक्स करके आप अपनी लाइफ को मेंटेन कर सकते हैं।

3. आराम करना, हंसना और डिजिटलीकरण संग सोशलाइज होना: डिप्रेशन की एक वजह आइसोलेशन भी है, जोकि दिल को खतरे में डाल सकता है। ऐसे में आप अपनों को वीडियो कॉलिंग करके, सोशल मीडिया का सहारा लेकर, मेडिटेशन और योगी के जरिए खुद को तनाव से दूर रख सकते हैं।

4: स्मोकिंग रोकिए और शराब को करें नजरअंदाज: धूम्रपान करने से ऑक्सीडेटिव तनाव बढ़ता है जो धमनियों में रुकावट पैदा करने का काम करता है। वहीं, ज्यादा शराब पीने से आपकी प्रतिरक्षा कम हो जाती है और आपको संक्रमण होने का खतरा ज्यादा हो जाता है।

30 से 49 साल के लोगों को रखना होगा निम्न बातों का ध्यान- 

1. वजन पर दे ध्यान: एक यूरोपीय अध्ययन के मुताबिक लॉकडाउन में 3 में से 1 व्यक्ति का वजन बढ़ा है। अपने साप्ताहिक वजन और कमर के साइज के रिकॉर्ड को बनाए रखने की कोशिश करें और अपने बीएमआई को 18.5 और 24.9 के बीच रखें।

2. अपने दिल को और पंप कराए: एक्सरसाइज के साथ-साथ ऐसी भी कई चीजें है जोकि आपके दिल को सेहतमंद रखने में मदद कर सकती है। यदि आप अपनी फैमिली के साथ रहते हैं, अपने दोस्तों के साथ वक्त बिताते हैं, मॉडरेट एक्सरसाइज 30 मिनट तक करते हैं तो इससे आपको अनेकों फायदे होंगे।

3. काम से ले रेगुलर ब्रेक: समय के मुताबिक ब्रेक ले, अपनी हॉबी जैसे गार्डिंग, रीडिंग या फिर कोई और नई भाषा को आप अपना सीखने में वक्त बिता सकते हैं और खुद के माइंड को फ्रेश रख सकते हैं।

59 से 69 साल के लोगों के लिए ये चीजें हैं जरूरी: 

1. खुद को रखें एक्टिव: ज्यादा वक्त तक एक ही जगह पर बिल्कुल भी न बैठे। घर पर ही रहकर एक्सरसाइज करें और खुद को थोड़ा स्ट्रेच करते रहिए ताकि आपका दिल भी एक्टिव रहे।

2. जब मेडिकल अटेशन की हो जरूरत तो दे ध्यान: चेस्ट के दर्द को न करें नजरअंदाज, चक्कर आए या फिर शरीर में सूजन आने लगे। साथ ही सांस लेने में तकलीफ हो तो बिना किसी देरी के अपने डॉक्टर से बात करें।

70 साल या फिर उससे ज्यादा उम्र के वक्त को रखना होगा इन चीजों पर ध्यान-

1. तय की गई दवाइयां जारी रखें: जिन लोगों को दिल से जुड़ी बीमारी, हाई बल्ड प्रेशर, डायबेटिज और हाई कोलेस्ट्रॉल है उन्हें अपनी दवाइयां टाइम पर लेनी चाहिए और उसे चालू रखनी चाहिए। अपने लिए ऑनलाइन कंसल्टेशन का आप अपने लिए प्रतिबंध करें और अपने बल्ड प्रेशर और शुगर की मात्रा को घर पर जांचते रहिए।

2. हार्ट को लेकर रहे स्मार्ट: हार्ट अटैक के साइन को आप आप पहले से ही जान ले। ऐसा करके आप अपनी जिंदगी को बचा सकते हैं। यदि कोई दिक्कत हो तो तुरंत ही कुछ कदम उठाए।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT