सर्दियों में ड्राई स्किन से बचाव के लिए करें इन फूड्स का सेवन, अपनी डाइट में लाएं ये खास बदलाव

सर्दियों के दिनों में आपकी ड्राई स्किन, फटी एड़ी और फटे होंठ हो सकते हैं लेकिन आप इसे अपने हेल्थी डाइट में थोड़े बदलाव करके इस समस्या को कम कर सकते है। ऐसे में हम आपके लिए लाएं है कुछ हेल्थी फुड्स की लिस्ट जिससे आप स्किन को ड्राई होने से बचा सकते है।

  • 2200
  • 0

हममें से बहुत से लोग अपनी स्किन के लेकर काफी परेशान रहते है। कुछ लोग अपनी ऑयली स्किन से  परेशान रहते है तो  वही कुछ लोग अपने ड्राई स्किन को स्ट्रेस में रहते है दरअसल ड्राई स्किन की समस्या सर्दी के मौसम में होती है। यही नहीं हम  सर्दी के मौसम में ठंड से बचने के लिए हम गर्म कपड़ों की मदद से खुद को तो बचा लेते है लेकिन अक्सर हम अपनी त्वचा की देखभाल सही ढंग से नहीं कर पाते है जिससे हमारी स्किन का निखार  कम हो जाता है । वही सर्दियों में चलने वाली ठंडी हवाएं और अनहेल्थी डाइट स्किन की नमी को पूरी तरह से छीन लेती है जिससे हमारी स्किन ड्राई और बेजान हो जाती है। सर्दियों के दिनों में आपकी ड्राई स्किन, फटी एड़ी और फटे होंठ हो सकते हैं लेकिन आप इसे अपने हेल्थी डाइट में थोड़े बदलाव करके इस समस्या को कम कर सकते है। ऐसे में हम आपके लिए लाएं है कुछ हेल्थी फुड्स की लिस्ट जिससे आप स्किन को ड्राई होने से बचा सकते है। 

1. हाइड्रेटेड रहें

सर्दी के मौसम में खुद को स्वस्थ रखने  के लिए खुद को हाइड्रेटेड बनाना जरुरी है। वही सर्दियों के मौसम में हमें गर्मी के बराबर पसीना नहीं निकलता है फिर भी मौसम की वजह से पर्याप्त पानी पीना  उतना ही महत्वपूर्ण है जितना गर्म कपड़े पहनना।  यही नहीं सर्दियों में चलने वाली शुष्क हवाएं आपके शरीर को डिहाइड्रेटेड कर सकती है क्योंकि आपको इस मौसम में प्यास का एहसास नहीं होता है लेकिन यह डिहाइड्रेशन  आपके शरीर को काफी नुकसान पहुंचाता है। इसके साथ-साथ हमें हर दिन कम से कम दस गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए। यही नहीं आप गर्म रहने के लिए आप गुनगुना पानी भी पी सकते हैं।


2. खाएं अच्छा वसा वाले फुड्स 

अखरोट, मछली, बादाम, एवोकैडो कुछ ऐसे फुड्स हैं जो अच्छे वसा से भरपूर होते हैं जो शरीर में  प्राकृतिक एमोलिएटर्स के रूप में कार्य करते हैं। अच्छे वसायुक्त फुड्स स्किन को हेल्थी बनाने में काफी मदद करते है जिससे हमारी स्किन कोमल और मुलायम बनती है।  

3. जंक और तले हुए भोजन को खाने से बचें 

कुछ लोग कोल्ड से बचाव के लिए सर्दियों में कुछ फूड्स का सेवन करते हैं। वहीं कुछ शरीर को गर्म रखने और बीमारियों से बचाव के लिए इन फूड्स का सेवन करते हैं लेकिन सर्दियों के दौरान ही कुछ गलत फुड्स के सेवन से आपकी हेस्थ को नुकसान हो सकता है। यही नहीं तले हुए फुड्स को गर्मियों और सर्दियों दोनों में ही अवाइड करना चाहिए क्योंकि तले हुए फूड्स में फैट अधिक होता है। अनहेल्दी फैटी खाने से शरीर में सूजन आ जाती है और वजन भी बढ़ेगा। इसलिए ऐसे फूड खाने से भी बचें।

4. खाएं फ्रेश पत्तेदार साग

ताजे पत्तेदार साग एंटीऑक्सिडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते है जो शरीर को हेल्थी बनाएं रखते है। यहीं नहीं फ्रेश पत्तेदार साग  पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं जो आपके शरीर के साथ-साथ स्किन को हेल्थी बनाएं रखते है।इसमें मौजूद विटामिन और खनिजों के साथ उच्च पानी की सामग्री भी त्वचा को हाइड्रेटेड रहने में मदद करती है और त्वचा की झुर्रियों को भी रोकती है।

5. सर्दियों की सब्जियां शामिल करें

सर्दियों को कुछ स्वादिष्ट सब्जियों जैसे गाजर, चुकंदर, शकरकंद, हरी मटर, ब्रोकोली के लिए जाना जाता है। ये सब्जियां कई प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं जैसे विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट आदि जो स्किन की चमक को बनाए रखते है। इसके साथ-साथ ये हेल्थी सब्जियां स्किन को ड्राई होने से रोकता है। वही इनमें मौजूद कुछ पोषक तत्व स्किन कैंसर जैसी गंभीर बिमारियों को कम करने में सहायक होते है।

by-Asna Zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT