इंटरनेशनल टी डे क्यों मनाया जाता है? कौनसी चाय आपके सेहत के लिए कितनी फायदेमंद

यह मन को शांत करती है और पेट दर्द को ठीक कर सकता है। यह अनिद्रा और माइग्रेन को कम करने में भी मदद करता है।

  • 2455
  • 0

चाय एक बहुत ही लोकप्रिय ड्रिंक है जिसे पूरी दुनिया में हर जगह बहुत पसंद किया जाता है। चाय ऐसी चीज़ है जिसे पानी के बाद सबसे ज्यादा पिया जाता  है। कुछ लोगों के लिए चाय बहुत ही जरुरी होती है। पूरी दुनिया में चीन आज के समय में चाय का सबसे बड़ा निर्यातक बन गया है। टी बोर्ड ऑफ इंडिया ने 2007 में एक अध्ययन किया जिसके मुताबिक, भारत में होने वाली कुल चाय के उत्पादन का लगभग 80% घरेलू आबादी ही इस्तेमाल करती है।

चाय के उत्पादन के लिए गहन देखभाल की आवश्यकता होती है। इस प्रकार, चाय उत्पादन और चाय बागान, छोटे चाय उत्पादकों और उपभोक्ताओं को कैसे प्रभावित किया जाता है, इसके बारे में सरकार और जनता का ध्यान आकर्षित करने के लिए वैश्विक चाय व्यापार द्वारा हर साल अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस 2020: तिथि

चाय एक स्वस्थ और अच्छा पेय है और इसमें स्वास्थ्य लाभ भी होता है। 15 दिसंबर को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस इंडोनेशिया,  बांग्लादेश, नेपाल, वियतनाम, केन्या, श्रीलंका, मलावी, युगांडा,  मलेशिया,  तंजानिया और भारत सहित कई देशों में मनाया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस आज: इतिहास

पहला ITD 2005 में भारत में नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। हालांकि, 2015 में, भारत सरकार ने संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस का विस्तार करने का प्रस्ताव दिया।

इसलिए, 2019 में, संयुक्त राष्ट्र ने कई देशों में चाय के दिनों को एक में जोड़ दिया और 21 मई को इस दिन को मनाने का फैसला किया, जिसे एफएओ सम्मेलन में इसकी मंजूरी मिली। संयुक्त राष्ट्र के 21 मई को अंतर्राष्ट्रीय चाय दिवस के रूप में मनाने का कारण यह है कि अधिकांश चाय उत्पादक देशों में चाय उत्पादन का मौसम मई में शुरू होता है।

औसतन, प्रत्येक भारतीय परिवार एक दिन में लगभग 3-4 कप चाय पीता है। चाय न केवल मन और शरीर को शांत करती है बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। यहां चाय की विभिन्न किस्मों और उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्वास्थ्य लाभों की एक सूची दी गई है।


ग्रीन टी 

वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा पी जाने वाली चाय में से एक है, ग्रीन टी एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और दिमाग के कार्यों में सुधार करती है और कैंसर के खतरे को भी कम करती है।


ब्लैक टी 

यह चाय कोलेस्ट्रॉल को कम करके तनाव को कम करती है और दिल के दौरे के खतरे को कम करती है। यह प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करती है और हड्डी और स्वास्थ्य के लिए अच्छी है।


ऊलौंग टी

ओलोंग चाय व्यक्ति की मानसिक सतर्कता के स्तर को बढ़ाती है और दांतों के संक्रमण और दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करती है। यह ऑस्टियोपोरोसिस के लक्षणों को भी कम करता है।


कैमोमाइल टी 

यह मन को शांत करती है और पेट दर्द को ठीक कर सकता है। यह अनिद्रा और माइग्रेन को कम करने में भी मदद करता है।


अदरक वाली चाय

अदरक वाली चाय अधिकतर लोगों की पसंदीदा होती है साथ गले में खराश और खांसी को ठीक करने के लिए अच्छी होती है। यह कब्ज और मतली को ठीक करने में भी मदद करती है।



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT