एक पेड़ पर 40 फल, जानिए इसके पीछे का 'चमत्कार'

एक ही पेड़ पर 40 फल उगाए गए है. जानिए कैसे हो पाया यह संभव.

  • 2818
  • 0

आपने हर तरह फलों के पेड़ देखें होगें सेब, चीकू, अनार न जाने किस- किस किस्म के, लेकिन क्या आपने एक  ही पेड़ पर 40 तरह के फलों से लदे देखा है. अब आप सोच रहे होगे कि एक पेड़ पर 40 पेड़ कैसे लदे हो सकते है. ऐसा होना संभव ही नहीं नामुमकिन है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा संभव हो पाया है कि एक ही पेड़ पर 40 फल उगाए गए है. इसके साथ ही कृषि के क्षेत्र में आने वाली नई तकनीकों के कारण यह 'ट्री ऑफ' के रुप में संभव हो पाया है.  

 ग्राफ्टिंग के माध्यम से हुआ संभव 

दरअसल, पेड़ का यह गुण मानव-मस्तिष्क के विचार की उपज है. अमेरिका में सिरैक्यूज़ विश्वविद्यालय में दृश्य कला के प्रोफेसर सैम वॉन एकेन का विचार इस अनोखे पेड़ का आधार है. सैम ने 'ग्राफ्टिंग' नामक तकनीक की मदद से यह उपलब्धि हासिल की है. इस पेड़ को खिलने में करीब नौ साल का समय लगा है.

जानिए ग्राफ्टिंग क्या है?

ग्राफ्टिंग तकनीक में रोपण की एक अलग प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है. कली सहित पेड़ की एक शाखा अलग हो जाती है और सर्दियों के दौरान इसे मुख्य पेड़ को छेद कर लगाया जाता है. प्रोफेसर सैम ने 2008 में इसी तकनीक की मदद से 'ट्री ऑफ 40' पर काम करना शुरू किया था. 

ट्री ऑफ 40' की विशेषताएं

इस पेड़ पर बादाम, खुबानी, चेरी और आड़ू जैसे 40 फल एक साथ उगते हैं. इसकी कीमत करीब 19 लाख रुपये है। प्रोफेसर सैम ने कृषि में अपनी विशेष रुचि के कारण यह चमत्कार किया है. तरह-तरह के रंग-बिरंगे फल इस पेड़ को कई गुण और सुंदरता प्रदान करते हैं.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT