फायदा नहीं बल्कि शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है चुकंदर, लिवर को नुकसान

ज्यादा चुकंदर खाने से इसके साइड इफेक्ट भी काफी नजर आते हैं. आइए जानते हैं चुकंदर या इसके जूस की ज्यादा मात्रा शरीर को कितना नुकसान पहुंचा सकती है.

  • 1001
  • 0

चुंकदर या फिर उसका जूस शरीर को कई सारे पोषक तत्वों को पहुंचाने काम करता है. ये शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हालांकि ये हर किसी को फायदा पहुंचाने का काम नहीं करता है. चुंकदर में ऑक्सलेट की मात्रा ज्यादा पाई जाती है जोकि शरीर को कई तरह से नुकसान पहुंचाने का काम करती है. ऐसे में सीमित मात्रा में आपको इसका सेवन करना चाहिए. वहीं, ज्यादा चुकंदर खाने से इसके साइड इफेक्ट भी काफी नजर आते हैं. आइए जानते हैं चुकंदर या इसके जूस की ज्यादा मात्रा शरीर को कितना नुकसान पहुंचा सकती है.

बीटुरिया की परेशानी- बहुत ज्यादा चुंकदर खाने से बीटुरिया की परेशानी भी हो सकती है. इसकी वजह से यूरीन का रंग भी बदलकर गुलाबी से गहरा लाल हो जाता है. आयरन की कमी वालों में ये परेशानी ज्यादा देखने को मिलती है. इतना ही नहीं चुंकदर खाने से मल का रंग भी लाल या फिर काला पड़ सकता है. वैसे ये कोई खास गंभीर बीमारी नहीं है ये अपने आप भी ठीक हो जाती है.

किडनी स्टोन की परेशानी- क्लिनिकल न्यूट्रिशन रिसर्च के मुताबिक चुंकदर ऑक्सलेट से भरपूर होते हैं और इनकी वजह से पथरी भी हो जाती है. चुकंदर में पाए जाने वाला ऑक्सलेट किडनी स्टोन को ज्यादा बढ़ा सकता है.

एनाफिलेक्सिस की परेशानी- चुकंदर की वजह से एनाफिलेक्सिस की भी परेशानी हो सकती है.  हालांकि इसके मामले बहुत ही कम देखने को मिलते हैं. ये एक तरह की एलर्जी होती है, जिसके चलते स्किन पर खुजली, चक्ते या फिर अस्थमा के भी लक्ष्ण पैदा होने लगते हैं. ऐसे में चुकंदर का सेवन आपको बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए.

पेट हो सकता है खराब- चुकंदर में नाइट्रेट होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नाइट्रेट की अधिक मात्रा से पेट में ऐंठन हो सकती है. इसके जूस से भी लोगों के पेट खराब हो सकते हैं. पाचन संबंधी समस्या भी इससे हो सकती है.  प्रेग्नेंट महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

लिवर को पहुंचता है नुकसान- स्टडीज से ये बात पता लगी है कि चुकंदर का ज्यादा सेवन करने से लिवर की परेशानी हो सकती है. चुकंदर में कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम होते हैं. अधिक मात्रा में ये मिनरल्स लिवर में जाकर जमा होने लगते हैं और इससे नुकसान होने लगता है. चुकंदर ज्यादा खाने से शरीर में कैल्शियम की मात्रा कम होने लगती है, जिससे हड्डिओं की परेशानी बढ़ जाती है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT