देश की सबसे पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, 45 मिनट में होगी फुल चार्ज

ग्रेटर नोएडा में चल रहे 16वें ऑटो एक्सपो 2023 में अलग-अलग वाहन निर्माताओं ने एक से बढ़कर एक मॉडल पेश किए हैं. जिसमें इलेक्ट्रिक से लेकर हाइब्रिड कारें शामिल हैं.

  • 690
  • 0

ग्रेटर नोएडा में चल रहे 16वें ऑटो एक्सपो 2023 में अलग-अलग वाहन निर्माताओं ने एक से बढ़कर एक मॉडल पेश किए हैं. जिसमें इलेक्ट्रिक से लेकर हाइब्रिड कारें शामिल हैं. पुणे स्थित स्टार्टअप वायवे मोबिलिटी ने ऑटो एक्सपो 2023 में भारत की पहली सौर ऊर्जा इलेक्ट्रिक कार ईवा पेश की है.

बैटरी द्वारा संचालित

यह कार का एक प्रोटोटाइप है और इसमें आराम से दो वयस्क और एक बच्चा बैठ सकता है. बेहद आकर्षक लुक वाली इस छोटी इलेक्ट्रिक कार में दो दरवाजे दिए गए हैं. यह कार पूरी तरह से सौर ऊर्जा से चलती है और एक बार चार्ज करने पर 250 किलोमीटर तक चल सकती है. वाहन को 14 kWh की बैटरी द्वारा संचालित किया जाता है जिसे सौर पैनलों या एक मानक विद्युत आउटलेट के माध्यम से चार्ज किया जा सकता है.

बैटरी पैक और फास्ट चार्जिंग

इस सोलर कार में लिक्विड-कूल्ड PMSM मोटर मिलती है और यह 6 kW की पावर जनरेट करती है. इसके छोटे 14 kWh बैटरी पैक और फास्ट चार्जिंग की बदौलत इसे 45 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है. इसमें एक्टिव लिक्विड कूलिंग भी मिलती है. स्टैंडर्ड सॉकेट के जरिए कार की बैटरी को 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है.

ईंधन की आवश्यकता

कार के सौर पैनल इसकी छत में एकीकृत होते हैं, जिससे वे लगभग अदृश्य हो जाते हैं. वाहन को एक कौशल और सुव्यवस्थित रूप मिलता है. कार को सोलर चार्जिंग के अलावा इसकी बैटरी से भी चलाया जा सकता है. इस कार की बैटरी को फुल चार्ज करने के बाद इसकी रनिंग कॉस्ट महज 80 पैसे प्रति किलोमीटर होगी. इसका सौर ऊर्जा स्रोत ईंधन की आवश्यकता को भी समाप्त करता है. जिससे यह एक पर्यावरण के अनुकूल विकल्प बन गया है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT