जुलाई में सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा तोहफा, जानिए कितनी बढ़ेगी सैलरी

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी का लाभ उन्हें जुलाई में मिलने की उम्मीद है.

  • 251
  • 0

केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. सरकार की ओर से महंगाई भत्ते में हुई बढ़ोतरी का लाभ उन्हें जुलाई में मिलने की उम्मीद है. केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है कि अगले महीने यानी जुलाई 2023 से महंगाई भत्ता (DA) बढ़ाया जा सकता है.

बढ़ोतरी की घोषणा

इसका सीधा असर उनकी सैलरी पर पड़ेगा और उनकी सैलरी में बढ़ोत्तरी भी हो सकती है. बढ़ती महंगाई और माल की लागत के कारण केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को मुआवजा देने के लिए डीए बढ़ोतरी 3-4 फीसदी होने की संभावना है. महंगाई भत्ता साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है. पिछली बार बढ़ोतरी की घोषणा मार्च 2023 में की गई थी, जो 1 जनवरी, 2023 से प्रभावी हो गई थी. बढ़ोतरी में डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर 42 फीसदी कर दिया गया था.

डीए बढ़ोतरी को लेकर घोषणा नहीं 

केंद्रीय कर्मचारियों को 42 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जा रहा है. नई रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्र सरकार 1 जुलाई से महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी का ऐलान कर सकती है, जिसके बाद डीए बढ़कर 46 फीसदी हो जाएगा. हालांकि अभी तक सरकार की ओर से डीए बढ़ोतरी को लेकर कोई घोषणा नहीं की गई है. आपको बता दें कि ऐसा पहली बार होगा जब सरकार चालू वित्त वर्ष में डीए में बढ़ोतरी करेगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT