घंटों बंद रहने के बाद धीरे-धीरे लौटी फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप सेवाएं

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के बंद होने के लगभग छह घंटे बाद, सेवा ऑनलाइन वापस आने लगी.

  • 996
  • 0

फेसबुक, व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम के बंद होने के लगभग छह घंटे बाद, सेवा ऑनलाइन वापस आने लगी. फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप तीनों फेसबुक सेवाओं के सार्वजनिक बयानों के अनुसार, सोमवार दोपहर को सभी को आउटेज का सामना करना पड़ा.

फेसबुक ने ट्विटर पर कहा, "हम जानते हैं कि कुछ लोगों को हमारे ऐप्स और उत्पादों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है." "हम चीजों को जल्द से जल्द सामान्य करने के लिए काम कर रहे हैं, और किसी भी असुविधा के लिए हम क्षमा चाहते हैं."

आउटेज ट्रैकिंग साइट डाउन डिटेक्टर ने प्रत्येक सेवा के लिए हजारों रिपोर्टें दर्ज कीं. फेसबुक की अपनी साइट सोमवार को लगभग एक घंटे तक बिल्कुल भी लोड नहीं होगी; इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप पहुंच योग्य थे, लेकिन नई सामग्री लोड नहीं कर सकते थे या संदेश नहीं भेज सकते थे.


आउटेज का कारण तुरंत स्पष्ट नहीं था. हालांकि, कई सुरक्षा विशेषज्ञों ने एक संभावित अपराधी के रूप में एक डोमेन नेम सिस्टम (डीएनएस) समस्या की ओर इशारा किया। लगभग 1 बजे ईटी, सिस्को के इंटरनेट विश्लेषण विभाग थाउजेंडआईज ने ट्विटर पर कहा कि इसके परीक्षण से संकेत मिलता है कि डीएनएस की विफलता के कारण आउटेज चल रहा है. DNS वेबसाइट के नामों को IP पतों में बदल देता है जिसे कंप्यूटर द्वारा पढ़ा जा सकता है. इसे अक्सर "इंटरनेट की फोनबुक" कहा जाता है.

आउटेज शुरू होने के चार घंटे से अधिक समय बाद, फेसबुक के सीटीओ माइक श्रोएफ़र ने ट्वीट किया: "हम नेटवर्किंग समस्याओं का सामना कर रहे हैं और टीमें जितनी जल्दी हो सके डिबग और बहाल करने के लिए जितनी जल्दी हो सके काम कर रही हैं."फेसबुक ने शाम 6:30 बजे ET के ठीक बाद ट्वीट किया कि उसके ऐप और सेवाएं फिर से काम करने लगी हैं.


"दुनिया भर में लोगों और व्यवसायों के विशाल समुदाय के लिए जो हम पर निर्भर हैं: हमें खेद है," यह कहा. "हम अपने ऐप्स और सेवाओं तक पहुंच बहाल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं और रिपोर्ट करने में प्रसन्नता हो रही है कि वे अब ऑनलाइन वापस आ रहे हैं. हमारे साथ काम करने के लिए धन्यवाद."

नेटवर्क मॉनिटरिंग फर्म केंटिक में इंटरनेट विश्लेषण के निदेशक डौग मैडोरी ने कहा, "मुझे नहीं पता कि मैंने किसी प्रमुख इंटरनेट फर्म से पहले इस तरह की आउटेज देखी है." बहुत सारे लोगों के लिए, मैडोरी ने सीएनएन को बताया, "फेसबुक उनके लिए इंटरनेट है."

मैडोरी ने कहा कि जब वे अपने नेटवर्क कॉन्फ़िगरेशन को अपडेट करते हैं तो कंपनियां कभी-कभी इंटरनेट कनेक्टिविटी खो देती हैं. जून में यूएस क्लाउड कंप्यूटिंग फर्म फास्टली के साथ ऐसा ही हुआ, जिसने लगभग 50 मिनट के लिए वैश्विक इंटरनेट आउटेज का अनुभव किया. लेकिन तथ्य यह है कि फेसबुक के आकार और संसाधनों की एक कंपनी तीन घंटे से अधिक समय से ऑफ़लाइन है, यह बताता है कि समस्या का कोई त्वरित समाधान नहीं है.

डिजिटल सुरक्षा फर्म नेटस्काउट के प्रमुख इंजीनियर रोलैंड डोबिन्स ने कहा कि फेसबुक संभवतः सेवा को धीरे-धीरे बहाल करने के लिए काम करेगा, और रूट की गई जानकारी को "दुनिया भर में प्राप्त और प्रचारित होने में कुछ समय लग सकता है.."

"60 मिनट्स" के एक खंड को प्रसारित करने के बाद सुबह आउटेज आया, जिसमें फेसबुक व्हिसलब्लोअर फ्रांसेस हॉगेन ने दावा किया कि कंपनी इस बात से अवगत है कि नफरत, हिंसा और गलत सूचना फैलाने के लिए उसके प्लेटफॉर्म का उपयोग कैसे किया जाता है, और फेसबुक ने उस सबूत को छिपाने की कोशिश की है. फेसबुक ने उन दावों को पीछे धकेल दिया है..

हौगेन द्वारा नियामकों और वॉल स्ट्रीट जर्नल को हज़ारों पृष्ठों के आंतरिक दस्तावेज़ जारी करने के बाद, साक्षात्कार ने फ़ेसबुक के बारे में रिपोर्टिंग और आलोचना के हफ्तों बाद किया। हाउगन मंगलवार को सीनेट की उपसमिति के समक्ष गवाही देंगे. सोमवार को दोपहर के कारोबार में फेसबुक के शेयरों में 5% से अधिक की गिरावट आई, जिसने इसे लगभग एक साल में अपने सबसे खराब कारोबारी दिन की गति प्रदान की.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT