IPL के इतिहास में इस विकेटकीपर ने लपके सबसे ज्यादा कैच, सबसे ज्यादा रिकॉर्ड इनके नाम

आईपीएल के हर मैचों में दर्शकों का खूब मनोरंजन होता है और इस टूर्नामेंट में हर खिलाड़ी का अपना महत्वपूर्ण रोल होता है। इसीलिए हम आपको आईपीएल के लिए बेस्ट विकेटकीपरों से रूबरू करवाते हैं। जिनका रिकॉर्ड जानकर आप लोग हैरान रह जाएंगे

  • 1651
  • 0

कोरोना वायरस के कहर के कारण बीसीसीआई यानी भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड ने आईपीएल के 13वां सीजन का आयोजन यूएई में कराने का बड़ा फैसला लिया है। जिसके माध्यम से खेल प्रेमियों की कुछ टेंशन को कम किया जा सकें। दरअसल आईपीएल का आयोजन 19 सितंबर से लेकर 8 नवंबर तक किया जाएगा क्योंकि आईपीएल के हर मैचों में दर्शकों का खूब मनोरंजन होता है और इस टूर्नामेंट में हर खिलाड़ी का अपना महत्वपूर्ण रोल होता है। इसीलिए हम आपको आईपीएल के लिए बेस्ट विकेटकीपरों से रूबरू करवाते हैं। जिनका रिकॉर्ड जानकर आप लोग हैरान रह जाएंगे।

महेंद्र सिंह धोनी


महेंद्र सिंह धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के बेहतर कप्तान के साथ ही साथ बेस्ट विकेटकीपर भी हैं। उनकी विकेट के पीछे फूर्ती को देखकर दौड़ने वाला बल्लेबाज भी डर जाता है। जिसका उदाहरण हम सभी लोगों ने देखा भी हैं। एमएस धोनी ने 190 आईपीएल मैचों में विकेटकीपिंग की है और कुल 132 बल्लेबाजों  का शिकार किया हैं। इसके अलावा  धोनी ने कुल 94 कैच पकड़े हैं और 38 बार बल्लेबाजों को क्रीज छोड़ने पर धमाकेदार तरीके से आउट भी किया।

दिनेश कार्तिक


भारतीय किक्रेट टीम में बेहद ही शांत रहने वाले दिनेश कार्तिक भी आईपीएल मैचों में  विकेट के पीछे काफी तेज हैं। दिनेश कार्तिक ने अबतक कुल 182 आईपीएल मैचों की 166 पारियों में विकेटकीपिंग की है । इस दौरान उन्होंने 131बल्लेबाजों  का शिकार किया हैं और 101 कैच के साथ 30 स्टंपिंग भी की हैं।

रॉबिन उथप्पा


किक्रेटर रॉबिन उथप्पा भी विकेटकीपिंग के मामले में सही विकल्प हैं। दरअसल रॉबिन उथप्पा ने 177 आईपीएल मैचों की 114 पारियों में 90 बल्लेबाजों  का शिकार किया हैं।  जिसमें उनके नाम 58 कैच और 32 स्टंपिंग भी मौजूद हैं। 

नमन ओझा


भारतीय किक्रेट टीम में कभी अंदर तो कभी बाहर रहने वाले किक्रेटर नमन ओझा भी आईपीएल मैचों में विकेटकीपिंग के मामले में सही विकल्प हैं। दरअसल  विकेटकीपर नमन ओझा ने आईपीएल में 113 मैचों की 111 पारियों में विकेटकीपिंग  की है। इस दौरान उन्होंने कुल 75 बल्लेबाजों  का शिकार किया हैं, जिसमें उनके नाम 65 कैच और 10 स्टंपिंग दर्ज हैं।

पार्थिव पटेल


भारतीय किक्रेटर पार्थिव पटेल भी विकेटकीपिंग के मामले में काफी चौंकन्ने  है। पार्थिव पटेल ने आईपीएल में 139 मैचों की 122 पारियों में विकेटकीपिंग की है। इस दौरान उन्होंने 82 बल्लेबाजों  का  शिकार किए हैं, जिसमें 66 कैच और 16 स्टंपिंग शामिल हैं। 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT