Indian Economy: जानिए क्या है भारतीय अर्थव्यवस्था का हाल, 2029 तक होगा बड़ा बदलाव

भारत 2029 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभर सकता है. भारतीय स्टेट बैंक के आर्थिक शोध विभाग की एक शोध रिपोर्ट में यह दावा किया गया है.

  • 718
  • 0

भारत 2029 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में उभर सकता है. भारतीय स्टेट बैंक के आर्थिक शोध विभाग की एक शोध रिपोर्ट में यह दावा किया गया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 2014 में भारत आर्थिक रूप से दसवें स्थान पर था, 2029 तक भारत सात स्थान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच सकता है.

भारत की जीडीपी

एसबीआई के आर्थिक अनुसंधान विभाग की रिपोर्ट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी विकास दर 13.5% रही. अगर यह गति जारी रही तो भारतीय अर्थव्यवस्था इस वित्त वर्ष में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था होगी.

अनुमानों पर रिपोर्ट 

चालू वित्त वर्ष के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 6.7% से 7.7% विकास दर के अनुमानों पर रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अच्छा है. जहां पूरी दुनिया पर मंदी का खतरा मंडरा रहा है, वहां 6% से 6.5% की विकास दर 'नया सामान्य' है. हालांकि, एसबीआई की इस रिपोर्ट में आईआईपी बास्केट को अपडेट करने की पुरजोर वकालत की गई है. कथित तौर पर, यह 2012 के उत्पादों पर आधारित है, इसलिए यह निराशाजनक रूप से पुराना है.

अर्थव्यवस्था में बड़े बदलाव

एसबीआई की इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2014 के बाद से भारतीय अर्थव्यवस्था में बड़े बदलाव आए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था दिसंबर 2021 में ब्रिटेन को भी पीछे छोड़ चुकी है. जैसा कि रिपोर्ट्स में दावा किया गया है, भारत अभी तक ब्रिटेन को पीछे नहीं छोड़ पाया है. वैश्विक जीडीपी में भारत की हिस्सेदारी फिलहाल 3.5% है. 2014 में यह 2.6% थी जबकि, 2027 तक यह जर्मनी को पछाड़कर 4% तक पहुंच जाएगा.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT