यमुना की सफाई को लेकर केजरीवाल सरकार गंभीर, 24 घंटे मिलेगा साफ पानी

केजरीवाल सरकार अहम योजना पर कार्य कर रही है. जोकि लोगों के स्वास्थ्य से जुड़ा है. दरअसल भूजल जल का संग्रहण बढ़ाया जा रहा है और पानी को साफ करने और यमुना में गंदा पानी नहीं जाने देने का कार्य हो रहा है.

  • 712
  • 0

केजरीवाल सरकार ने स्वच्छता को लेकर बड़ा फैसला लिया है. जिसमें यमुना की सफाई के साथ-साथ 24 घंटे पानी उपलब्ध कराने के लिए भूजल इक्कठा करके पानी को बढ़ाया जा रहा है. इसी कड़ी में रोहिणी एसटीपी के पास कई सरोवर भी बन रहे हैं. इसका मकसद गंदे पानी को साफ कर उसका इस्तेमाल करना है.

भूजल स्तर को ऊपर उठाया जाएगा
आपको बता दें कि, झीलों को भरकर भूजल स्तर को ऊपर उठाया जाएगा. इसके अलावा विज्ञान और प्राकृतिक तरीकों से पानी को साफ करने और यमुना में गंदा पानी न जाने देने की योजना पर काम किया जा रहा है. यह जानकारी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रोहिणी एसटीपी का दौरा करने के बाद दी. इस दौरान दिल्ली जल बोर्ड के वाइस चेयरमैन सौरभ भारद्वाज भी मौजूद थे.
पानी की उपलब्धता
केजरीवाल ने कहा कि पानी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए दो प्रयास किए जा रहे हैं. एक ओर जहां केंद्र सरकार के माध्यम से पड़ोसी राज्यों से पानी लेने का प्रयास किया जा रहा है. वहीं आंतरिक स्रोतों से पानी बढ़ाया जा रहा है. आंतरिक स्रोतों के मामले में सीवरेज की सफाई एसटीपी में की जा रही है, जबकि भूजल को संग्रहित कर भूजल एकत्र किया जा रहा है. दिल्ली सरकार का अनुमान है कि दिल्ली में 1300 से 1400 MGD पानी होना चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT