Multiple Accounts: एक से ज्यादा खाता खुला है तो हो सकती है समस्या, तुरंत कराएं बंद

अगर आप भी बैंक में खाता खोलने जा रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. रिजर्व बैंक की ओर से करोड़ों ग्राहकों को बड़ी जानकारी दी गई है.

  • 219
  • 0

अगर आप भी बैंक में खाता खोलने जा रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. रिजर्व बैंक की ओर से करोड़ों ग्राहकों को बड़ी जानकारी दी गई है. आपको बता दें कि कई बार हम एक से अधिक खाते खुलवाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपने एक से अधिक खाते भी खोले हैं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है.

क्या हैं रिजर्व बैंक के नियम

आपको बता दें कि रिजर्व बैंक ने खाता खोलने की कोई सीमा तय नहीं की है. ग्राहक किसी भी संख्या में 2, 4 या 5 खाते खोल सकता है। आरबीआई की ओर से कोई लिमिट जारी नहीं की गई है. यदि आप एक से अधिक यानी एक से अधिक खाते रखते हैं तो आपको कई प्रकार के लाभ मिल सकते हैं, लेकिन एक आम व्यक्ति के लिए यह बहुत कठिन होता है. बैंक खाता खोलने के साथ-साथ आपको उसका न्यूनतम बैलेंस भी रखना होता है. इसके अलावा आपको और भी कई तरह की सुविधाओं को मैनेज करना होता है.

बैंक का चार्ज देना होगा

यदि आपके पास एक से अधिक खाते हैं, तो आपको रखरखाव शुल्क, क्रेडिट और डेबिट कार्ड शुल्क, सेवा शुल्क सहित कई शुल्क का भुगतान करना होगा. इसलिए अगर आप एक ही बैंक में अकाउंट रखते हैं तो आपको सिर्फ एक बैंक का चार्ज देना होगा. कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस 5000 और कई बैंकों में 10,000 है. अगर आप इससे कम बैलेंस रखते हैं तो आपको पेनल्टी देनी पड़ती है, जिसका सीधा असर आपके सिबिल स्कोर पर पड़ता है.

आरबीआई ने कहा है कि आप अपने बेमानी खातों को बंद कर दें, ताकि आपको इस तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. आपको बता दें कि खाता बंद करने के लिए आपको एक डी-लिंक फॉर्म भरना होगा। खाता बंद करने का फॉर्म आपको बैंक की शाखा से मिलता है, जिसे भरने और जमा करने के बाद आपका खाता बंद हो जाता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT