दिल्ली के प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिये खुशख़बरी

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं अन्य टेक्‍निकल कोर्सेज के लिये पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिये NEET, JEE तथा अन्य सभी प्रवेश परीक्षाओं के लिए बिल्कुल फ्री में कोचिंग देने की घोषणा की दी है.

  • 1046
  • 0

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने इंजीनियरिंग, मेडिकल एवं अन्य टेक्‍निकल कोर्सेज के लिये पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिये NEET, JEE तथा अन्य सभी प्रवेश परीक्षाओं के लिए बिल्कुल फ्री में कोचिंग देने की घोषणा की दी है. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली शिक्षा निदेशालय (DoE) ने छात्र-छात्राओं को प्रवेश परीक्षाओं की लड़ाई के लायक तैयार बनाने के लिए 'अवंती फेलो' के साथ किये गये एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर अपनी पुख्ता मोहर लगा दी है.

इस योजना के तहत दिल्ली सरकार छात्र-छात्राओं को मुफ्त में कोचिंग देगी. दिल्‍ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने बताया कि "कार्यक्रम की शुरुआत के बाद प्रथम वर्ष में, दिल्ली गवर्मेंट के विद्यालयों से कक्षा 11-12 के 6,000 छात्रों को चुनकर विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं या प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए जरूरी मॉक टेस्ट सीरीज़ की किट, परीक्षाओं की तैयारी लिए महत्वपूर्ण स्‍टडी सामग्री और तैयारी के लिये मुफ्त में कोचिंग प्रदान करेगी.

यह भी पढ़ें:5 लाख दे कर मिले बीवी और नवजात बच्चा, जानिए पूरा मामला


" उन्होंने आगे कहा कि, "इससे पूर्व, यह निःशुल्क प्रवेश परीक्षा कोचिंग कार्यक्रम में कुछ विद्यालयों में पायलट ट्रायल पर इसकी शुरूआत की गई थी जिसके परिणाम बहुत अच्‍छे दिखे हैं. इस प्रोग्राम के अंतर्गत SC तथा ST वर्ग वालों की 160 से ज्यादा लड़कियों को अध्यापकों के द्वारा NEET के लिए निःशुल्क कोचिंग देने की कोशिश रहेगी." उन्‍होंने आगे बताया कि "कुछ बच्चे चिकित्सक और इंजीनियर बनने के लिए अच्छे से अच्छे मेडिकल या इंजीनियरिंग कॉलेज़ से उच्च शिक्षा पाने का सपना देखते हैं. लेकिन उनके माँ-बाप हद से ज्यादा महंगी कोचिंगों का खर्चा उठा पाने में सक्षम नहीं होते हैं. लेकिन दिल्ली में अब यह तस्वीर बदलने के लिए एकदम तैयार हो चुकी है."

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT