School Reopen: उत्तर प्रदेश में 14 फरवरी से खुलेंगे नर्सरी से 12 वीं तक के स्कूल, ये होंगे नियम

इसमें नर्सरी से लेकर 12 वीं तक की कक्षाओं के बच्चों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं. इस दौरान सभी स्कूलों को कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा.

  • 1116
  • 0

उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के चलते करीब 1.5 महीने से स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे थे. लेकिन कोरोना की रफ्तार कम होते देख अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने 14 फरवरी से उत्तर प्रदेश में स्कूल खोले जाने का फैसला किया था. इसमें नर्सरी से लेकर 12 वीं तक की कक्षाओं के बच्चों के लिए स्कूल खोले जा रहे हैं. इस दौरान सभी स्कूलों को कोविड गाइडलाइन का सख्ती से पालन करना होगा.

कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना 

इससे पहले 7 फरवरी से 9वीं और इससे ऊपर की कक्षाओं के ऑफलाइन संचालन की अनुमति दी गई थी. शासन के आदेश के मुताबिक स्कूलों के लिए कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करना अनिवार्य है. साथ ही बच्चों को अभी भी मास्क पहनना होगा. और सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग का भी खास ध्यान देना होगा. 7 फरवरी से पहले 8 वीं कक्षा तक के बच्चों की क्लास ऑनलाइन हो रही थी. अब उन्हें लंबे समय बाद कैंपस में क्लास करने का मौका मिलेगा.

जिम संचालकों को राहत 

उत्तर प्रदेश में अब जिम भी खोले जा सकते हैं. लेकिन स्विमिंग पूल और वाटर पार्क पहले की तरह बंद रहेंगे. दूसरी तरफ सरकारी और निजी कार्यालयों को भी राहत देते हुए 100 प्रतिशत स्टाफ के साथ काम करने की अनुमति दे दी गई है. वहीं रेस्टोरेंट, होटल के रेस्टोरेन्ट, सिनेमा हाल अपनी छमता के साथ संचालित होंगे. हालांकि यहां पर भी कोविड हेल्प डेस्क स्थापित कर स्क्रीनिंग का इंतज़ाम करना होगा. साथ ही कोविड गाइलाइन का पालन करना होग. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT