Science day theme: "जलवायु के लिए तैयार समुदायों का निर्माण"

इस वर्ष शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस की थीम "जलवायु के लिए तैयार समुदायों का निर्माण" है.

  • 1458
  • 0

समाज में विज्ञान के महत्व और सतत विकास को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका को उजागर करने के लिए हर साल 10 नवंबर को शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस मनाया जाता है. 2001 में वापस, संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा विश्व विज्ञान दिवस घोषित किया गया था. हालांकि, यह दिवस पहली बार 2002 में मनाया गया था. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, यह दिन यह सुनिश्चित करने के लिए मनाया जाता है कि लोग विज्ञान के क्षेत्र में विकास और पृथ्वी की बेहतर दृष्टि और समझ प्रदान करने में वैज्ञानिकों द्वारा निभाई गई भूमिका के बारे में अच्छी तरह से जानते हैं.

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस का इतिहास

यूनेस्को ने अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान परिषद के साथ मिलकर 1999 में बुडापेस्ट में विज्ञान पर विश्व सम्मेलन का आयोजन किया जहां बहुत सारे प्रतिनिधियों ने विज्ञान के बारे में अधिक जन जागरूकता और मानवतावादी और भौतिकवादी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए वैज्ञानिक ज्ञान के उपयोग के बारे में अपनी आवाज उठाई.

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस के कारण, विज्ञान के लिए विभिन्न परियोजनाएं, कार्यक्रम और वित्त पोषण उत्पन्न हुआ है.

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस का महत्व:

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, इस दिन का महत्व है:

* शांतिपूर्ण और स्थायी समाजों में विज्ञान की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जन जागरूकता पैदा करना

* यह दिन वैज्ञानिक प्रयासों के लिए समर्थन जुटाने में विज्ञान के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालता है.

* शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस पर, विज्ञान का उपयोग करने के लिए नई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताएं बनाई जाती हैं जिससे समाज को लाभ होगा.

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस 2021 की थीम

इस वर्ष शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस की थीम "जलवायु के लिए तैयार समुदायों का निर्माण" है. जलवायु परिवर्तन मानव मानव जाति के लिए सबसे बड़े खतरों में से एक है. यह थीम लोगों को जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूक करेगी और पृथ्वी की बिगड़ती सेहत को ठीक करने के लिए उन्हें जलवायु के प्रति जागरूक बनाएगी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT