Sawan 2022: इस दिन से शुरू हो होगा सावन माह, ऐसे करें शिव की आराधना

इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त को खत्म होगा. इस महीने में चार सोमवार होंगे और सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ेगा.

  • 704
  • 0

Sawan 2022: हिंदू सावन के महीने को, जिसे श्रावण मास के रूप में भी जाना जाता है, एक शुभ समय मानते हैं जब वे भगवान शिव की पूजा करते हैं. इस महीने के दौरान, भक्त प्रत्येक सोमवार को उपवास रखते हैं, जिसे श्रवण सोमवार या सावन सोमवार के नाम से जाना जाता है. वे भगवान शिव से भी प्रार्थना करते हैं और उनका आशीर्वाद मांगते हैं.


कई उपासक सावन महीने के पहले सोमवार से सोलह सोमवार या सोलह सोमवार का उपवास रखते हैं. जबकि सोमवार भगवान शिव को समर्पित होते हैं, सावन महीने में सभी मंगलवार या मंगलवार देवी पार्वती को समर्पित होते हैं. द्रिक पंचांग के अनुसार सावन मास में मंगलवार के व्रत को मंगल गौरी व्रत कहा जाता है. इसके अतिरिक्त, सावन शिवरात्रि और हरियाली अमावस्या श्रावण मास के अन्य शुभ दिन हैं.


सावन का महीना कब से शुरू हो रहा है?

इस साल सावन का महीना 14 जुलाई से शुरू होकर 12 अगस्त को खत्म होगा. इस महीने में चार सोमवार होंगे और सावन का पहला सोमवार 18 जुलाई को पड़ेगा.


सावन माह का पहला दिन - 14 जुलाई, गुरुवार

सावन सोमवार व्रत - 18 जुलाई, सोमवार

सावन सोमवार व्रत - 25 जुलाई, सोमवार

सावन सोमवार व्रत - 1 अगस्त सोमवार

सावन सोमवार व्रत - 8 अगस्त, सोमवार

सावन मास का अंतिम दिन - 12 अगस्त, शुक्रवार


सावन का इतिहास और महत्व:

हिंदू किंवदंतियों के अनुसार, भगवान शिव ने समुद्र मंथन के दौरान समुद्र से निकले जहर का सेवन किया था और दुनिया को बचाया था. इसलिए, उनके भक्त भगवान से प्रार्थना करने के लिए सावन या श्रावण महीने को चिह्नित करते हैं, जो हमेशा अपने अनुयायियों को सभी खतरों से बचाते हैं और उन्हें अच्छे स्वास्थ्य और भाग्य का आशीर्वाद देते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT