एंड्रॉइड यूजर का बैंक अकाउंट डिटेल चुरा रहा है ये ऐप, फोन से तुरंत करें डिलीट

एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए एक बड़ी खबर इस वक्त सामने आई है. जानिए किन ऐप्स को डाउनलोड करने पर हो सकती है परेशानी.

  • 765
  • 0

आप यदि एंड्रॉयड फोन का उपयोग कर रहे हैं तो आपको कुछ ऐप को डाउनलोड करने से पहले सावधानी बरतनी होगी. हाल ही में की गई एक रिसर्च के मुताबिक गूगल प्ले स्टॉर से करीब 3 लाख से अधिक यूजर्स ने Torjon Malware से इनफेक्टेड ऐप को डाउनलोड किया है. ये सारे ऐप यूजर्स की बैंक डिटेल के साथ-साथ यूजर्स के प्राइवेट मैसेज को भी आसानी से पढ़ सकता है. इसे सिर्फ यूजर्स के बैकिंग डिटले को चुराने के लिए बनाया गया है, जिनमें से एक यूजर के बैंक खाते और पासवर्ड के डिटेल को कलेक्ट किया जा सके. साथ ही मैलवेयर की मदद से हैकर्स को जानकारी भेजी जा सके.

दरअसल थ्रेटफैब्रिक की एक रिसर्चर में ये पाया गया कि QR Code Reder, Document Scanner,Fitness Monitor और Crypto Currency वाले पॉपलुर ऐप की कॉपी बनाकर हैकर यूजर्स को अपने जाल में फंसाने का काम आसानी से कर रहा है. ये बिल्कुल असली ऐप जैसे ही दिखाई देते हैं. ऐसा इसीलिए ताकि यूजर्स को ये ना लगे कि कोई उनके साथ धोखे वाला काम कर रहा है. ऐसे ऐप लगातार यूजर्स के फोन पर ऐड चलाते रहते हैं. यूजर ऐड को देखकर ऐसे ऐप को अपने फोन में डाउनलोड कर लेते हैं. इसके बाद वो हैकर का शिकार हो जाते हैं. 

इन ऐप को जल्द करें अपने फ़ोन से डिलीट

1.Two Factor Authenticator

2.Protection Guard

3.QR CreatorScanner

4.Master Scanner Live

5.QR Scanner 2021

6.PDF Document Scanner - Scan to PDF

7.PDF Document Scanner

8. QR Scanner

9. Crypto Tracker

10. Gym and Fitness Trainer 



RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT