Bathroom में फोन का इस्तमाल जानलेवा, हो सकते हैं शारीरिक और मानसिक तौर पर बीमार!

जो लोग बाथरूम में मोबाइल फोन लेकर जाते हैं वो ज्यादा देर तक पॉट पर बैठे रहते हैं. लंबे समय तक पॉट पर बैठने वाली ये आदत आपको बेहद बीमार कर सकती है.

  • 1230
  • 0

क्या आप जानते हैं बाथरूम में फोन चलाना आपको बीमार बहुत बीमार कर सकता है? बाथरूम में सबसे ज्यादा कीटाणु और बैक्टीरिया होते हैं. यहां नल, दरवाजों की कुंडी पर सबसे ज्यादा कीटाणु होते हैं. ये बैक्टीरिया आपको नजर नहीं आते हैं लेकिन जब आप फ्रेश होने के वक्त मोबाइल ले जाते हैं तो  आपका फोन बैक्टीरिया के संपर्क मेंआता है. फ्लश करते वक्त ये कीटाणु आपके फोन पर जमा हो जाते हैं और आपको बहुत बीमार कर सकते हैं. साथ ही ऐसा करने से आपको बवासीर होने का खतरा भी बढ़ सकता है. जो लोग बाथरूम में मोबाइल फोन लेकर जाते हैं वो ज्यादा देर तक पॉट पर बैठे रहते हैं. लंबे समय तक पॉट पर बैठने वाली ये आदत आपको बवासीर का मरीज बना सकती है. लंबे समय तक पॉट पर बैठने से मलाशय पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। बवासीर इसके सबसे गंभीर लक्षणों में से एक है, इसके बाद रेक्टल प्रोलैप्स होता है.

तनाव बढ़ना

फोन न केवल आपको शारीरिक तौर पर बीमार करता है बल्कि ये आपके दिमाग को भी तनाव मोड में रखता है, फोन के ज्यादा इस्तमाल से आप अपनी दिन की गतिविधियों से भी विचलित होंगे। अगर आपको दिन में ब्रेक लेने की जरूरत है, तो फोन चलाने की जगह ध्यान लगाने या कुछ व्यायाम करने की कोशिश करें, इससे आपकी मेंटल हेल्थ भी अच्छी रहेगी. साथ ही आपकी आखों की रोशनी भी तेज़ रहेगी. फोन से निकलने वाली रोशनी को ज्यादा लंबे समय तक देखने से आंखों पर जोर पड़ता है और इससे नज़र कमजोर हो सकती है. इसलिए फोन का इस्तमाल केवल जरूरत पड़ने पर ही करें, बेवजह अपना कीमती वक्त इस पर बर्बाद ना करें. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT