आज बुधवार है विघ्नहर्ता का दिन, इस प्रकार करें गणपति पूजन

बुधवार का दिन भगवान गणेश को बहुत प्रिय है. साथ ही बुधवार के दिन गणेश पूजा फलदायी होती है.

  • 745
  • 0

हफ्ते के एक दिन बुधवार का दिन कष्ट हर्ता विघ्नहर्ता का दिन माना गया है. बुधवार का दिन भगवान गणेश को बहुत प्रिय है. साथ ही बुधवार के दिन गणेश पूजा फलदायी होती है. भगवान गणेश जी को विघ्नहर्ता अर्थात सभी तरह की परेशानियों को खत्म करने वाला बताया गया है.

यह भी पढ़ें:पंडित सुखराम शर्मा का निधन, एम्स अस्पताल में ली अंतिम सांसे

ऐसे करें गणपति पूजन

सुबह सुबह उठ कर स्नान करने के बाद उत्तर दिशा की और मुंह कर के पूजा के लिए बनाए गए आसन पर बैठकर सामने श्री गणेश मूर्ति की स्थापना करें. पूजा के सभी समान जैसे पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौली लाल, चंदन, मोदक आदि इकट्ठा कर गणेश जी को अर्पित करें. सुखा सिंदूर लें और गणेश जी को तिलक लगाकर आरती करे. अंत में भगवान गणेश जी का स्मरण कर ॐ गं गणपतये नमः का 108 नाम मंत्र का जाप करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:राजस्थान के पोखरण में हुआ था परमाणु परीक्षण, अन्य देश को नही हुई खबर

पूजन से होने वाले लाभ

बुधवार को शुभ दिन माना गया है. कमजोर मस्तिष्क वालों को बुधवार के दिन उपवास रखना चाहिए, क्योंकि बुधवार का दिन बुद्धि प्राप्ति का दिन होता है. गणेश जी की भक्ति से सभी ग्रह दोष दूर होते है. इस दिन व्रत करने से सौभाग्य बढ़ता है और रुकावटें दूर होती है. इस दिन सफेद रंग के गणपति की स्थापना करने से तंत्रों का प्रभाव खत्म हो जाता है और यदि परिवार में ग्रह कलेश हो तो इस दिन गणेश जी की प्रतिमा बनाएं और अपने घर की दीवार पर लगा दें साथ ही प्रतिदिन इसका पूजन करें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT