क्या दिल्ली में लगेगा 2 दिन का लॉकडाउन? SC ने जताई जहरीली हवा को लेकर चिंता

दिल्ली में अब कोरोना वायरस के बाद वायु प्रदूषण को लेकर लॉकडाउन लग सकता है. दिल्ली में त्योहारों पर हुई जबरदस्त आतिशबाजी के चलते वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. अ

  • 3794
  • 0

दिल्ली में अब कोरोना वायरस के बाद वायु प्रदूषण को लेकर लॉकडाउन लग सकता है. दिल्ली में त्योहारों पर हुई जबरदस्त आतिशबाजी के चलते वायु प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. अब ये मामला सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा है.  सुप्रीम कोर्ट में दायर दिल्ली में बढ़ रहे प्रदूषण की याचिका पर आज सुनवाई हुई. इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को सलाह देते हुए कहा कि केंद्र हमें बताएं कि हम एयर क्वालिटी इंडेक्स को 500 से कम से कम 200 अंक को कैसे कम कर सकते हैं. कुछ अहम उपाय करने की आवश्यकता है. क्या आप 2 दिन के लिए लॉकडाउन लगा सकते हैं या फिर इसके बारे में सोच सकते हैं? लोग कैसे रह सकते हैं. 

सुनवाई के वक्त तीन न्यायाधीशों की बेंच मौजूद थी.  इस सुनवाई के वक्त चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया एंड वी रमन, चीफ जस्टिस ऑफ डीवाई चंद्रचूड़, चीफ जस्टिस सूर्यकांत बेंच में शामिल थे. इतना ही नहीं इस मामले में सुनवाई के वक्त पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी और केंद्र सरकार के वकील भी मौजूद रहे थे.  ऐसा कहा जा रहा है कि दिल्ली गैस चैंबर जैसी स्थिति को लेकर त्योहारों पर हुई आतिशबाजी और पराली जलाना वायु प्रदूषण का मुख्य कारण रहा है. 

बढ़ती ठंड ने भी बढ़ाई लोगों की परेशानी 

आपकी जानकारी के लिए हम बता दें कि दिल्ली में कई दिनों से एयर क्वालिटी इंडेक्स करीब 500 है. इसके अलावा दिल्ली के कई शहरों की स्थिति भी काफी ज्यादा खराब है. लोगों को  सांस लेने में परेशानी हो रही है. साथ ही अब धीरे-धीरे करके ठंड भी बढ़ रही है, जिससे तापमान भी लगातार गिर रहा है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT