गर्मियों में मिलेगी राहत, जब आप घूमने जाएंगे ये 5 जगह

गर्मी की तपिश से कई लोग परेशान हैं. अगर आप भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए कहीं जाने की सोच रहे हैं तो हम आपको देश के पांच ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे हैं जहां की ठंडक पहुंचकर आप अपने परिवार के साथ घूम सकते हैं.

  • 1976
  • 0

भारत के कई हिस्सों में इन दिनों सूरज जल रहा है. गर्मी की तपिश से कई लोग परेशान हैं. अगर आप भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए कहीं जाने की सोच रहे हैं तो हम आपको देश के पांच ऐसे पर्यटन स्थलों के बारे में बता रहे हैं जहां की ठंडक पहुंचकर आप अपने परिवार के साथ घूम सकते हैं. इन पर्यटन स्थलों पर आपको गर्मी से राहत मिलेगी और आप अपनी छुट्टियों का भरपूर आनंद उठाएंगे. ये पर्यटन स्थल कम खर्चीले हैं जिनका आपके बजट पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: LPG: गोवा सरकार ने किया ऐलान, सालाना 3 रसोई गैस सिलेंडर मिलेंगे फ्री

1. स्पीति घाटी  

हिमाचल प्रदेश में स्थित स्पीति घाटी गर्मियों में भारत में घूमने के लिए प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है. यह स्थान समुद्र तल से 12,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और चारों तरफ से हिमालय से घिरा हुआ है. स्पीति घाटी एक ऐसी जगह है जहां गर्मियों के दौरान तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है और साल में केवल 250 दिन धूप मिलती है. इस वजह से यह भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक है.

2. दार्जिलिंग 

पश्चिम बंगाल राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल दार्जिलिंग गर्मियों में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है. यह बांग्लादेश, भूटान और नेपाल के साथ अपनी सीमा साझा करता है. भारत का प्रसिद्ध हिल स्टेशन दार्जिलिंग भी ठंडा है और यह चाय बागानों के लिए विश्व प्रसिद्ध है. गर्मियों में यहां का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहता है. इस जगह की खूबसूरती और ठंडक के कारण यहां हर साल लाखों की संख्या में सैलानी पहुंचते हैं.

3. तवांग

अरुणाचल प्रदेश में स्थित तवांग गर्मियों में घूमने के लिए सबसे प्रमुख जगह है. तवांग एक बहुत ही शांत और खूबसूरत पर्यटन स्थल है. यहां कई मठ हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण तवांग मठ है. गर्मियों में तवांग का तापमान 5 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. यह क्षेत्र काफी ठंडा होता है, जिसके कारण गर्मी के मौसम में यहां पर्यटकों का जमावड़ा लगता है.

यह भी पढ़ें: UP: नीलगाय ने ली बुजुर्ग किसान की जान, हमले का वीडियो आया सामने

4. रानीखेत

रानीखेत उत्तराखंड में स्थित एक बेहद शांत और प्रमुख हिल स्टेशन है. ठंडी जलवायु और प्राकृतिक सुंदरता के कारण गर्मी के मौसम में यह एक प्रमुख पर्यटन क्षेत्र है. रानीखेत का तापमान गर्मियों में 8 से 22 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है. रानीखेत का विकास अंग्रेजों ने किया था. यह क्षेत्र हिमालय पर्वत के जंगलों और पहाड़ियों को जोड़ता है.

5. माउंट आबू

माउंट आबू राजस्थान के प्रमुख हिल स्टेशनों में से एक है जो गर्मी के मौसम में घूमने के लिए प्रसिद्ध है. यहां की ठंडी जलवायु और पहाड़ के नीचे के मैदानी इलाकों का नजारा पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है. गर्मी के मौसम में माउंट आबू का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस ही रहता है. इसलिए लाखों पर्यटक गर्मी के मौसम में यहां पहुंचते हैं और निक्की झील, हनीमून प्वाइंट, सनसेट प्वाइंट, दिलवाड़ा मंदिर आदि प्रसिद्ध स्थानों पर पहुंचकर आनंद लेते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT