"लिस्ट ए" में कप्तानी किए बिना एकदिवसीय क्रिकेट के कप्तान बने के एल राहुल

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज आज से शुरू हो गई है. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है.

  • 982
  • 0

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज आज से शुरू हो गई है. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. भारत की कप्तानी केएल राहुल कर रहे हैं.

राहुल बिना कप्तान के 50 ओवर के प्रारूप में "लिस्ट ए" क्रिकेट में देश का नेतृत्व करने वाले तीसरे खिलाड़ी बने. इससे पहले विकेटकीपर बल्लेबाज सैयद किरमानी और आक्रामक सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने यह उपलब्धि हासिल की है. नव नियुक्त कप्तान रोहित शर्मा के इस सीरीज के लिए पूरी तरह फिट नहीं होने के कारण राहुल को तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई है.


लिस्ट-ए क्रिकेट क्या है?

लिस्ट-ए क्रिकेट में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय के अलावा विभिन्न घरेलू मैच शामिल हैं. हालाँकि, अंतर्राष्ट्रीय मैच भी लिस्ट-ए के अंतर्गत आते हैं, जिसमें खेलने वाली टीम को एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय का दर्जा नहीं मिलता है. लिस्ट-ए के तहत 40 से 60 ओवर की पारी होती है.

आपको बता दें कि कर्नाटक के बल्लेबाज राहुल अपने 39वें वनडे में भारत की कप्तानी कर रहे हैं. मोहिंदर अमरनाथ देश के लिए 50 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने से पहले टीम की कप्तानी करने वाले आखिरी खिलाड़ी थे. जिन्होंने अक्टूबर 1984 में पहली बार टीम का नेतृत्व किया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT