गांव की ताज़ी हवा और शुद्ध हवा से करते हैं प्यार, तो पंजाब के ये गावं आपको जरूर करेंगें आकर्षित

चोगावन गाँव पंजाब के अमृतसर से लगभग 20 किमी दूर है। यदि वे पंजाब के वास्तविक सार का अनुभव करना चाहते हैं, तो यह गाँव जाना चाहिए। यहां कृषि ही एकमात्र व्यवसाय है।

  • 3860
  • 0

पंजाब को भारत में सबसे सुंदर राज्यों में से एक माना जाता है, जो देश के वास्तविक ग्रामीण पक्ष को दर्शाता है। सुंदर राज्य उपजाऊ भूमि और प्राकृतिक सुंदरता के साथ धन्य है। पंजाब देश के कुछ सबसे अच्छे गांवों का भी घर है। एक बार जब आप किसी भी गाँव में प्रवेश करते हैं और बहते हुए सरसों के खेतों को देखते हैं, तो शुध देसी घी की खुशबू को सूंघते हैं, आप फिर कभी उस जगह को छोड़ना नहीं चाहेंगे!


लोंगोवाल

सुंदर लोंगोवाल गाँव बाबा अल्ला सिंह की वजह से अस्तित्व में आया लेकिन पंजाब में सक्रिय राजनेता बनने के बाद ही इसे प्रमुखता मिली। इस स्थान ने आज संत लोंगोवाल इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी की स्थापना करके राष्ट्रीय स्तर पर खुद को स्थापित किया है। गाँव में कुछ आश्चर्यजनक ढाबे हैं, घर पर बने मक्खन के साथ मुँह में पानी भरकर पराठे परोसे जाते हैं।


टोसा

टूसा शब्दों से परे सुंदर है। पंजाब के लुधियाना जिले का यह छोटा सा गाँव लुधियाना शहर से लगभग 23 किमी दक्षिण में है। यह गाँव अपनी उपजाऊ भूमि और सरसों के खेतों के लिए जाना जाता है। यदि आप सरसो का साग और मक्के की रोटी के साथ कुछ छाछ का स्वाद लेना चाहते हैं, तो टोज़ा सिर्फ आपके लिए है।


दधी

रोपड़ जिले में स्थित, दधीचि पंजाब में एक छोटा सा महत्वपूर्ण गाँव है जो सतलज नदी के तट पर स्थित है। गाँव को सिखों के लिए एक पवित्र स्थान माना जाता है, क्योंकि ऐसा कहा जाता है कि गुरु नानक ने एक बार गाँव का दौरा किया था और गुरु हरगोबिंद ने अपने अंतिम कुछ वर्ष गाँव के करीब बिताए थे।


चोगावन

चोगावन गाँव पंजाब के अमृतसर से लगभग 20 किमी दूर है। यदि वे पंजाब के वास्तविक सार का अनुभव करना चाहते हैं, तो यह गाँव जाना चाहिए। यहां कृषि ही एकमात्र व्यवसाय है।


बाबा बकाला

पंजाब में एक और दर्शनीय और ऐतिहासिक गाँव है बाबा बकाला, जो प्रसिद्ध गुरुद्वारा बाबा बकाला साहिब के लिए प्रसिद्ध है। गाँव को मूल रूप से बकरन-वाला या हिरन का शहर कहा जाता था। बाद में नाम छोटा कर बकला बन गया। गाँव मूल रूप से एक टीला था, जहाँ हिरण चरते थे।

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT