नाईजीरिया में अवैध ऑयल रिफाइनरी में ब्लास्ट, 100 लोगों की मौत

दक्षिण-पूर्वी नाइजीरिया में एक अवैध तेल रिफाइनरी में हुए विस्फोट में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

  • 595
  • 0

दक्षिण-पूर्वी नाइजीरिया में एक अवैध तेल रिफाइनरी में हुए विस्फोट में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी. लागोस स्थित 'पंच' अखबार के मुताबिक मरने वालों की संख्या सौ से ऊपर हो सकती है. बताया जा रहा है कि विस्फोट से लगी आग आसपास की संपत्तियों में फैल गई है. ऐमो राज्य सूचना आयुक्त डेक्लन अमेलुम्बा ने कहा कि आग तेजी से दो अवैध ईंधन भंडार में फैल गई. उन्होंने कहा कि विस्फोट के कारणों और हताहतों की सही संख्या का पता लगाया जा रहा है.'

यह भी पढ़ें:दिल्ली AIIMS हॉस्पिटल में मरीजों के साथ सबसे बड़ी लापरवाही, इसका जिम्मेदार कौन?

मृतकों की शिनाख्त नहीं हो सकी शिनाख्त 

राज्य के पेट्रोलियम संसाधन आयुक्त गुडलक ओपिया ने कहा कि आग एक अवैध बंकरिंग स्थल पर लगी. इसमें 100 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई. इन लोगों की शिनाख्त नहीं हो सकी है. यह बंकरिंग साइट इमो स्टेट के ओहाजी-अगबेमा लोकल गवर्नमेंट एरिया में है. अबेजी जंगल दोनों राज्यों की सीमा में फैला हुआ है.

यह भी पढ़ें:Rajasthan: दलित दूल्हा-दुल्हन को मंदिर में घुसने से रोका, पुजारी के खिलाफ दर्ज हुआ मामला


तेल उत्पादक नाइजर डेल्टा में बेरोजगारी और गरीबी के कारण अवैध रूप से कच्चे तेल की रिफाइनिंग में काफी वृद्धि हुई है. प्रमुख तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइनों के नेटवर्क के माध्यम से कच्चे तेल का दोहन किया जाता है. फिर उत्पाद को फ्लोटिंग टैंकों में परिष्कृत किया जाता है. इस खतरनाक प्रक्रिया के कारण कई घातक दुर्घटनाएं हो चुकी हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT