बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से दिया इस्तीफा, नया नेता चुनने की प्रक्रिया

बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने 50 से अधिक मंत्रियों या सहयोगियों के साथ जाने के बाद यह फैसला लिया.

  • 478
  • 0

बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने 50 से अधिक मंत्रियों या सहयोगियों के साथ जाने के बाद यह फैसला लिया. अब पार्टी के नए नेता का चुनाव होगा, जो नया प्रधानमंत्री होगा.

जॉनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया
बोरिस जॉनसन ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. इससे पहले जॉनसन के 50 से अधिक मंत्रियों या सहयोगियों ने अपना पक्ष छोड़कर इस्तीफा दे दिया था. देश में एक अभूतपूर्व राजनीतिक संकट को समाप्त करते हुए, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा देने के लिए सहमत हो गए. अब पार्टी के नए नेता का चुनाव होगा, जो नया प्रधानमंत्री होगा. बोरिस जॉनसन को मिलनसार नेता कहा गया है. वह लोगों के उन वर्गों तक भी पहुंचता है जिनके बीच अन्य नेता नहीं जा सकते. हालांकि यह भी साफ है कि उनकी सरकार में एक के बाद एक घोटालों, देश की बिगड़ती आर्थिक स्थिति और हड़तालों के सिलसिले से उनकी कुर्सी पर संकट खड़ा होता दिखाई दिया. इसी बीच देश की जनता जॉनसन और कंजरवेटिव पार्टी की ओर से संकेत मिले कि ब्रिटेन में सत्ता परिवर्तन हो सकता है.


कंजर्वेटिव पार्टी के सम्मेलन

जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट के प्रभारी बने रहेंगे, जब तक कि कंजर्वेटिव पार्टी के सम्मेलन में एक नया नेता चुनने की प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती. पार्टी का अधिवेशन अक्टूबर में होना है. कई दिनों के राजनीतिक घटनाक्रम के बाद यह कदम उठाया गया है. जॉनसन की कैबिनेट के कई सदस्यों ने मंगलवार से इस्तीफा दे दिया है. देश के नए वित्त मंत्री नदीम जाहवी ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की थी. जॉनसन ने 36 घंटे बाद उन्हें नया वित्त मंत्री नियुक्त किया था, जिसके बाद उन्होंने यह मांग की थी.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT