डेंगू का प्रकोप: उत्तर प्रदेश से लेकर मध्यप्रदेश तक, पूरे भारत में वायरल फीवर का कहर

फिरोजाबाद में अब तक 60 बच्चों की डेंगू से मौत हो चुकी है और 465 बच्चे अभी भी जिले के मेडिकल कॉलेज के चाइल्ड वार्ड में भर्ती हैं.

  • 958
  • 0

देश के कई राज्य डेंगू बुखार के प्रकोप से जूझ रहे हैं. हालांकि, उत्तर प्रदेश डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. बुधवार को उत्तरी राज्य के प्रयागराज जिले में डेंगू के अब तक 97 मामले सामने आए हैं. इन 97 मामलों में से वर्तमान में डेंगू के लगभग नौ मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं.

उत्तर प्रदेश में बच्चों में डेंगू के मामले सबसे ज्यादा देखे जा रहे हैं. फिरोजाबाद में अब तक 60 बच्चों की डेंगू से मौत हो चुकी है और 465 बच्चे अभी भी जिले के मेडिकल कॉलेज के चाइल्ड वार्ड में भर्ती हैं.


यूपी के आगरा जिले में अब तक 35 लोग डेंगू से संक्रमित हो चुके हैं. जबकि गोरखपुर में डेंगू के छह मामलों की पुष्टि हुई है. हाल ही में, ICMR के महानिदेशक डॉ बलराम भार्गव ने बताया कि मथुरा, आगरा और फिरोजाबाद जिलों में पाया जाने वाला डेंगू का D2 स्ट्रेन घातक था और इससे रक्तस्राव हो सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, डेंगू वायरस सीरोटाइप 2 (DENV-2 या D2) को सबसे अधिक विषैला स्ट्रेन माना जाता है और यह बीमारी की गंभीरता का कारण बन सकता है.


वर्तमान में डेंगू के प्रकोप वाले भारतीय राज्यों/जिलों की सूची:


मुंबई


जनवरी 2021 से मुंबई में डेंगू के 305 मामले सामने आए हैं, जिसमें सितंबर में 85 मामले शामिल हैं. इस साल अभी तक मच्छर जनित बीमारी से किसी की मौत नहीं हुई है. इस साल 1 से 12 सितंबर के बीच मुंबई में डेंगू के 85 मामले सामने आए, जबकि पिछले महीने 144 मामले सामने आए. मुंबई के कीट नियंत्रण विभाग ने 4,46,077 घरों का निरीक्षण किया और बीमारी के खिलाफ निवारक उपाय के रूप में 4,108 मच्छरों के प्रजनन स्थलों का पता लगाया और उन्हें नष्ट कर दिया.


हरियाणा


पलवल जिले के शहर हथीन में हरियाणा के मिर्च गांव में तेज बुखार और दो लोगों की मौत के कई मामले सामने आए हैं. नतीजतन, स्वास्थ्य विभाग की टीमें बुखार को फैलने से रोकने के लिए गांव पहुंच गई हैं. डॉ. विजय कुमार, वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी, हथीन ने कहा, "दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं और एक बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) चलाया जा रहा है, साथ ही  छिड़काव किया जा रहा है. हमने 80 लोगों के नमूने लिए हैं जिन्हें बुखार है, मलेरिया का कोई मामला नहीं है. डेंगू के कारण 4-5 बच्चों की मौत हो गई है और कई बच्चे बीमार हैं."



दिल्ली


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब तक 158 मामले सामने आ चुके हैं. जिनमें से 34 मामले सितंबर के पहले 11 दिनों में दर्ज किए गए हैं. हालांकि अभी तक शहर में डेंगू से किसी की मौत की खबर नहीं है. सोमवार को जारी सिविक रिपोर्ट के मुताबिक इस साल 11 सितंबर तक मलेरिया के 68 और चिकनगुनिया के 40 मामले भी सामने आ चुके हैं.


इंदौर


शहर में अब तक डेंगू के कुल 139 मामले सामने आ चुके हैं. जिला प्रशासन ने लार्वा सर्वेक्षण करना शुरू कर दिया है और लार्वा को मारने के लिए धूमन भी किया जा रहा है. इसके अतिरिक्त, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अधिकारियों को राज्य में डेंगू की बीमारी को रोकने के लिए मच्छर रोधी अभियान चलाने का निर्देश दिया.


डेंगू क्या है?

डेंगू के वायरस संक्रमित एडीज प्रजाति के मच्छर के काटने से लोगों में फैलते हैं.



डेंगू के लक्षण क्या हैं?

डेंगू का सबसे आम लक्षण निम्न में से किसी के साथ बुखार है, उल्टी होना, आंखों में दर्द, आमतौर पर आंखों के पीछे, मांसपेशियों, जोड़ों या हड्डियों में दर्द, डेंगू के लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों तक रहते हैं. ज्यादातर लोग करीब एक हफ्ते बाद ठीक हो जाते है.



गंभीर डेंगू के लक्षण

पेट दर्द, उल्टी (24 घंटे में कम से कम 3 बार), नाक या मसूड़ों से खून बहना, खून की उल्टी, या मल में खून, थका हुआ, बेचैन या चिड़चिड़ा महसूस करना.



डेंगू का इलाज

डेंगू के इलाज के लिए कोई विशिष्ट दवा नहीं है यदि कोई व्यक्ति उपरोक्त लक्षणों में से किसी का अनुभव करता है तो उसे डॉक्टर के पास जाना चाहिए.



क्या डेंगू के लिए कोई टीका है?

भारत में डेंगू का कोई टीका नहीं है. हालांकि, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अमेरिका में 9 से 16 साल के बच्चों के लिए डेंगू का टीका उपलब्ध है

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT