Google Photos ने हटाया फ्री स्टोरेज सिस्टम, जानिए 1 जून से क्या होंगे बदलाव

1 जून से, Google, Google फ़ोटो, डिस्क और Gmail पर आपकी फ़ाइलों के लिए 15GB की सीमा निर्धारित करना शुरू कर देगा।

  • 3629
  • 0

1 जून से, Google फ़ोटो द्वारा प्रदान किया जाने वाला असीमित संग्रहण लाभ समाप्त हो जाएगा. कंपनी ने गूगल फोटोज पर बैकअप के लिए अनलिमिटेड स्टोरेज फीचर तक पहुंच को प्रतिबंधित कर दिया है और 15 जीबी की कैप लगाई है. इसका मतलब है कि अगर यह सीमा पार हो जाती है, तो कंपनी से अतिरिक्त स्टोरेज खरीदना होगा। यह सुनिश्चित करने के लिए, इस मेमोरी स्पेस को Google फ़ोटो, ड्राइव और जीमेल के बीच विभाजित किया गया है.

ये भी पढ़े:आज से कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरु, जानिए कहां बढ़ा Lockdown

इसका क्या मतलब है?

1 जून से, Google, Google फ़ोटो, डिस्क और Gmail पर आपकी फ़ाइलों के लिए 15GB की सीमा निर्धारित करना शुरू कर देगा. इससे पहले, इन Google सेवाओं में फ़ाइल संग्रहण पर कोई सीमा नहीं थी. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि जो उपयोगकर्ता भंडारण सीमा के भीतर रहना चाहते हैं, उन्हें कल तक कुछ स्थान खाली कर देना चाहिए. सभी अवांछित फ़ोटो और वीडियो को हटाया जा सकता है. दरअसल, गूगल वन को डाउनलोड करने से यूजर्स को स्टोरेज के इस्तेमाल को पहचानने में मदद मिलेगी और स्टोरेज स्पेस को खाली करने वाले अलग-अलग सॉल्यूशंस भी मिलेंगे. जिन यूजर्स ने अभी तक अपनी 15GB स्टोरेज लिमिट का इस्तेमाल नहीं किया है, उन पर तत्काल प्रभाव नहीं पड़ेगा। जैसे ही स्टोरेज लिमिट नजदीक आने लगेगी, गूगल अकाउंट यूजर्स को नोटिफिकेशन मिल जाएगा.

आगे क्या करना है? अपने डेटा का बैकअप कैसे लें और क्या कोई विकल्प हैं?

Google One तक पहुंच रखने से संग्रहण क्षमता बढ़ाने में सहायता मिल सकती है; यद्यपि यह मासिक और वार्षिक सदस्यता शुल्क पर आता है. Google One की कीमत 120 रुपये प्रति माह से शुरू होती है जहां यूजर्स को 100GB स्टोरेज मिलेगी.  कुछ वार्षिक सदस्यताएं  हैं जहां उपयोगकर्ता प्रति वर्ष 6,500 रुपये तक का भुगतान कर सकते हैं. कुछ विकल्प भी हैं जो उपयोगकर्ताओं को अपनी छवियों को संग्रहीत करने में मदद करेंगे. उनमें से एक Microsoft OneDrive है जो उपयोगकर्ताओं को कई Microsoft सेवाओं तक पहुँच के साथ-साथ संग्रहण स्थान प्रदान करेगा. वनड्राइव 5GB तक मुफ्त है, हालांकि, बढ़ी हुई स्टोरेज क्षमता (100GB) के लिए यूजर्स को 130 रुपये प्रति माह का भुगतान करना होगा. उपयोगकर्ता अमेज़ॅन फोटो का विकल्प भी चुन सकते हैं जो पूर्ण-रिज़ॉल्यूशन फोटो स्टोरेज के लिए असीमित स्टोरेज की अनुमति देगा और परिवार के पांच सदस्य भी सेवाओं को साझा कर सकते हैं. यह सेवा कई संपादन, खोज और साझाकरण सुविधाएँ भी प्रदान करती है. जबकि अमेज़ॅन प्राइम सदस्यता वाले लोगों के लिए सेवाएं आसानी से उपलब्ध हैं, गैर-प्राइम सदस्यों के लिए स्टोरेज 5 जीबी तक सीमित है.

ये भी पढ़े:करण मेहरा को मिली जमानत, पत्नी निशा रावल ने कराई थी शिकायत दर्ज

इस मामले में, Apple उपयोगकर्ता भी Apple फ़ोटो का सबसे अधिक उपयोग करते हैं. निर्बाध सेवा शक्तिशाली एआई सुविधाओं, ऐप्पल पारिस्थितिकी तंत्र में एकीकरण के साथ-साथ कई संपादन टूल प्रदान करती है. स्टोरेज 5 जीबी तक मुफ्त है. यह ध्यान रखना है कि सेवाएं केवल ऐप्पल उपयोगकर्ताओं तक ही सीमित हैं और एंड्रॉइड या विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ काम नहीं करेंगी. क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म- ड्रॉपबॉक्स का इस्तेमाल सभी तरह की फाइलों के लिए भी किया जा सकता है. प्लेटफ़ॉर्म में क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म संगतता के साथ-साथ ड्रॉपबॉक्स पासवर्ड और ड्रॉपबॉक्स ट्रांसफर सहित अतिरिक्त सुविधाएं हैं. विकल्प दूसरों की तुलना में महंगा है क्योंकि सदस्यता योजना 720 रुपये से शुरू होती है। मुफ्त भंडारण केवल 2GB तक ही पहुँचा जा सकता है.बीएसई, एनएसई, यूएस मार्केट और नवीनतम एनएवी, म्यूचुअल फंड के पोर्टफोलियो से लाइव स्टॉक मूल्य प्राप्त करें, नवीनतम आईपीओ समाचार देखें, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले आईपीओ, आयकर कैलकुलेटर द्वारा अपने कर की गणना करें, बाजार के टॉप गेनर्स, टॉप लॉस और बेस्ट इक्विटी फंड को जानें। हमें फ़ेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फ़ॉलो करें.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT