आज से कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरु, जानिए कहां बढ़ा Lockdown

कोरोना वायरस के मामलों में लगातार हो रही कमी को देखते हुए आज से कई राज्यों ने अनलॉक की प्रक्रिया को किया शुरु. वही कुछ राज्यों में अभी भी लॉकडाउन जारी रहेगा.

  • 6319
  • 0

कोरोना वायरस के मामलों में लगातार हो रही कमी को देखते हुए अब कई राज्यों ने लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील देनी शुरू कर दी है. दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, हरियाणा आदि राज्यों में कोरोना के मामलों में बहुत तेजी से कमी आई है. वहीं जिन इलाकों में कोरोना के मामले कम हो रहे हैं, वहां लॉकडाउन की सख्ती कम करने की बात हो रही है. जबकि कोरोना का मामला सामने आने के बाद लॉकडाउन के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है. आज यानी 1 जून से इन राज्यों में पाबंदियों में ढील दी जा रही है. वहीं, कुछ राज्यों में अभी भी लॉकडाउन जारी रहेगा.

ये भी पढे:Uttarakhand में भयंकर बारिश की चेतावनी, सरकार ने जारी किया हाई अलर्ट

31 मई से अनलॉक हुई दिल्ली, पाबंदियां अभी जारी रहेंगी 

दिल्ली में एक हफ्ते के लिए लॉकडाउन की पाबंदियों में ढील दी गई है, जिसमें सिर्फ निर्माण कार्य और फैक्ट्रियों को खोलने की इजाजत दी गई है ताकि मजदूर वर्ग को कोई परेशानी न हो. अनलॉक के बीच छह सप्ताह के बाद अपने प्रतिष्ठानों को फिर से खोलने वाली फैक्ट्रियां, जिनमें से कई श्रम और कच्चे माल की कमी से जूझ रही हैं, उत्पादन कम होने के कारण नुकसान की संभावना है.

मध्य प्रदेश हुआ अनलॉक

मध्य प्रदेश सरकार ने रविवार को निर्देश दिया कि एक जून से सरकारी कार्यालयों का संचालन शत-प्रतिशत अधिकारियों और 50 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ किया जाएगा. मध्य प्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार शत-प्रतिशत अधिकारी 1 जून, 2021 से सभी सरकारी कार्यालयों में उपस्थित हो सकेंगे.

हरियाणा में बढ़ा लॉकडाउन

हरियाणा में लॉकडाउन को एक हफ्ते यानि 7 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है, हालांकि राज्य सरकार ने दुकानों और मॉल्स पर पाबंदियों में ढील की जानकारी भी दे दी है. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने एक ऑनलाइन प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि भले ही राज्य में कोविड-19 की स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन यह निर्णय लिया गया है कि "महामारी चेतावनी / सुरक्षित हरियाणा" लॉकडाउन कुछ और दिनों के साथ किया जाएगा. सात दिनों के लिए बढ़ाया जाएगा। आराम। जून को सुबह 5 बजे तक बढ़ाया जाएगा.

ये भी पढे:Bihar: Covid पॉजिटिव ढाई महीने के शिशु सहित 4 बच्चों की मौत से हड़कंप, परिजनों का हाल बेहाल

बिहार में 8 जून तक बढ़ा लॉकडाउन

बिहार में लॉकडाउन को 8 जून तक बढ़ा दिया गया है, हालांकि इस दौरान कुछ ढील भी दी गई है. सरकारी कार्यालय 25 प्रतिशत उपस्थिति के साथ खुलेंगे. इस दौरान निजी कार्यालय बंद रहेंगे. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव चैतन्य प्रसाद ने सोमवार को कहा कि लॉकडाउन को तुरंत खत्म नहीं किया जा सकता है. तो धीरे-धीरे इसे कुछ छूट देते हुए अनलॉक किया जाएगा.

{{read_more}}

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT