मकर संक्रांति 2022: तिथि, महत्व और जानें भारत कैसे उत्सव मनाता है

भारत में मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा. इसका महत्व सूर्य के मकर राशि में प्रवेश से जुड़ा है. जब सूर्य देव धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं.

  • 701
  • 0

भारत में मकर संक्रांति का पर्व 15 जनवरी को मनाया जाएगा. इसका महत्व सूर्य के मकर राशि में प्रवेश से जुड़ा है. जब सूर्य देव धनु राशि को छोड़कर मकर राशि में प्रवेश करते हैं, तो मकर संक्रांति मनाई जाती है. यह त्यौहार हमेशा 14 या 15 जनवरी को मनाया जाता है. एक वर्ष में सूर्य 12 राशियों में गोचर करता है और जिस राशि में प्रवेश करता है उसे उसकी संक्रांति कहते हैं. इस वर्ष सूर्य 14 जनवरी को मकर राशि में प्रवेश करेगा.

ऐसे मनाते हैं संक्रांति का त्यौहार 

मकर संक्रांति पर पवित्र नदियों में स्नान करने और गरीबों को काले तिल, तिल के लड्डू, चावल, सब्जियां, दालें, हल्दी, फल और अन्य वस्तुओं का दान करने की परंपरा है. खिचड़ी मकर संक्रांति का दूसरा नाम है. खिचड़ी इस अवसर पर बनाई और खाई जाती है, खासकर पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में. मकर संक्रांति के दिन गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने का रिवाज है. इसी दिन से प्रयागराज में माघ मेला भी लगता है. माघी मकर संक्रांति का दूसरा नाम है. 

पौष संक्रांति 

पश्चिम बंगाल में इस पर्व को पौष संक्रांति के नाम से जाना जाता है. चूंकि सूर्य पौष के हिंदू कैलेंडर माह में मकर राशि में प्रवेश करता है, इसलिए इसे पौष संक्रांति के रूप में जाना जाता है. गुजरात में, इसे उत्तरायण उत्सव के रूप में जाना जाता है. इस अवसर पर वहां एक पतंग उत्सव का आयोजन किया जाता है और यह दुनिया भर से प्रतिभागियों को आकर्षित करता है. उत्तरायण के दिन स्नान और व्रत करना अनिवार्य है.

 स्नान और दान करने का रिवाज है

कर्नाटक में भी इस दिन स्नान और दान करने का रिवाज है. असम में, बिहू मनाया जाता है और लोग नई फसलों के इनाम के लिए खुशी मनाते हैं और विभिन्न प्रकार के व्यंजन तैयार करते हैं. दक्षिणी राज्य तमिलनाडु में, पोंगल मनाया जाता है और इस दिन सूर्य देव को खीर का भोग लगाया जाता है. हरियाणा, पंजाब और दिल्ली राज्यों में मकर संक्रांति से एक दिन पहले लोहड़ी मनाई जाती है. इस दिन नई फसल की खुशी मनाई जाती है

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT