नरेंद्र मोदी ने गुजरात नेशनल पार्क में 3,000 ब्लैकबक्स क्रॉसिंग रोड का 'उत्कृष्ट' वीडियो किया शेयर

नरेंद्र मोदी ने गुजरात नेशनल पार्क में 3,000 ब्लैकबक्स क्रॉसिंग रोड का 'उत्कृष्ट' वीडियो किया शेयर

  • 1639
  • 0

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के एक राष्ट्रीय उद्यान में हजारों काले हिरणों का एक सड़क पार करते हुए एक वीडियो साझा किया और दुर्लभ दृश्य को "उत्कृष्ट!" बताया.

वेलावदार ब्लैकबक नेशनल पार्क में बड़े झुंड का वीडियो, जिसे मूल रूप से गुजरात सूचना विभाग द्वारा ट्वीट किया गया था, को पीएम मोदी ने रीट्वीट किया था. प्रधानमंत्री को जानवरों के प्रति प्रेम के लिए जाना जाता है.

वेलावदार ब्लैकबक नेशनल पार्क में बड़े झुंड का वीडियो, जिसे मूल रूप से गुजरात सूचना विभाग द्वारा ट्वीट किया गया था, को पीएम मोदी ने रीट्वीट किया था। प्रधानमंत्री को जानवरों के प्रति प्रेम के लिए जाना जाता है. विभाग द्वारा जारी आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 3,000 से अधिक काले हिरण झुंड का हिस्सा थे, जिन्हें सरपट दौड़ते हुए हवा में ऊंची छलांग लगाते देखा गया था.

सहायक वन संरक्षक वेरावदल एम एच त्रिवेदी ने टाइम्स ऑफ इंडिया को बताया कि मानसून के मौसम में विशाल झुंडों में काले हिरण देखे जा सकते हैं। सुरक्षित दूरी से शूट किए गए इस वीडियो ने जानवर के आवास को विचलित नहीं किया.

ब्लैकबक्स संरक्षित जानवर हैं और 1972 से वन्यजीव अधिनियम के तहत उनके शिकार पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. एक बार भारतीय उपमहाद्वीप में व्यापक रूप से फैले हुए, अत्यधिक शिकार, वनों की कटाई और आवास क्षरण के कारण उनकी संख्या में गिरावट के बाद अब वे लुप्तप्राय प्रजातियों की सूची का हिस्सा हैं.

वेलावदार राष्ट्रीय उद्यान अपनी ब्लैकबक आबादी के लिए प्रसिद्ध है, जिसे लगभग 7,000-मजबूत कहा जाता है। दक्षिण में खंभात की खाड़ी के तटों पर स्थित यह अभयारण्य 34 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला हुआ है। ब्लैकबक्स के अलावा, पार्क में बड़ी संख्या में पक्षियों और जानवरों की प्रजातियों का निवास है. पेलिकन और फ्लेमिंगो जैसे प्रवासी पक्षियों की कई प्रजातियों को भी यहाँ देखा जा सकता है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT