जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर पीएम ने दी श्रद्धांजलि

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की याद में लगाए गए पौधे.

  • 1542
  • 0

आज भारतीय जनसंघ के संस्थापक श्याम प्रसाद मुखर्जी (Dr Shyama Prasad Mukherjee) की पुण्यतिथि है. उनकी मौत जम्मू-कश्मीर की एक जेल में 23 जून 1953 को हो गई थी. इस मौके पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ कई दिग्गज मंत्रियों और बीजेपी पार्टियों के नेताओं ने उन्हें नमन करने का काम किया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनके प्रयासों को कभी भी भूलाया नहीं जा सकता है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा- श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर उन्हें याद कर रहा हूं. उनके महान आदर्श, समृद्ध विचार और लोगों की सेवा करने की प्रतिबद्धता हमें प्रेरित करती रहेगी. राष्ट्रीय एकता के उनके प्रयासों को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा.’’

ये भी पढ़ें: भारत में कोरोना के केस हुए 3 करोड़ से पार, 50 दिन में 1 करोड़ मामले आए सामने

पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा बीजेपी की तरफ से भी श्यामा प्रसाद मुखर्जी को नमन किया है. बीजेपी ने अपने ट्वीट करते हुए लिखा राष्ट्रीय एकता और अखंडता के पर्याय, महान शिक्षाविद, प्रखर राष्ट्रवादी विचारक और भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर भावभीनी श्रद्धांजलि. 


इन सबके अलावा केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पुण्यतिथि पर हौज खास में वृक्षारोपण करने का काम किया है. साथ ही मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि के मौके पर भोपाल के अंदर पौधारोपण करने का नेक काम किया है. 

ये भी पढ़ें: भूकंप के झटकों से दहला इस्लामाबाद, रिक्टर स्केल पर 4.5 रही तीव्रता

श्यामा प्रसाद मुखर्जी का शानदार परिचय

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्य रह चुके थे. इसके बाद से ही भारतीय जनता पार्टी का उदय हुआ. उन्होंने देश के बंटवारे तक का विरोध किया था. देश के पहले पीएम पंडित जवाहरलाल नेहरू ने मुखर्जी को अंतरिम सरकार में शामिल किया. उन्हें उद्योग एंव आपूर्ति मंत्री के तौर पर शामिल किया गया था, लेकिन बाद में जब नेहरू और पाकिस्तान के पीएम लियाकत अली के बीच जो समझौते हुए थे उसके बाद उन्होंने अपने मंत्रिमंडल से त्यागपत्र दे दिया था. साल 1953 को जेल में रहस्मयी परिस्थितियों में हुई थी उनकी मौत.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT