भारत में कोरोना के केस हुए 3 करोड़ से पार, 50 दिन में 1 करोड़ मामले आए सामने

देश में कोरोना के केस हुए 3 करोड़ के पार, अमेरिका से केवल इतने केसों से चल रहा है पीछे.

  • 1403
  • 0

देश में कोरोना के मरीजों की संख्या मंगलवार के दिन 3 लाख के पार पहुंच चुकी है. पहला मरीज कोरोना का 30 जनवरी 2020 को मिला था. 17 महीने बाद कुल मरीजों की संख्या 3 करोड़ तक जा पहुंची है. 50 दिन में तो पिछले 1 करोड़ केस दर्ज किए गए हैं. उस वक्त देश में कोरोना की दूसरी लहर पीक पर बनी हुई थी. तब एक दिन के अंदर 4 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित मिल रहे थे. यह संख्या पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा मानी गई थी. 

ये भी पढ़ें: भारत की इन जगहों पर गर्मियों में मिलेगी आपको काड़के की ठंडक, कर पाएंगे सैर सपाटा

इसके अलावा दूसरी लहर के कमजोर पड़ने और साथ ही वैक्सीनेशन का दायरा बढ़ने के चलते नए मामले फिर 50 हजार के अंतर्गत आ गए. सोमवार के दिन 42, 683 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. इस सबके बीच कोरोना को 81,031 लोगों ने मात दी और 1,167 लोगों की मौत हो चुकी है. 3 महीने के बाद कोरोना के नए संक्रमितों का आंकड़ा 50 हजार से नीचे चला गया. इससे पहले कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 23 मार्च को 47, 239 पहुंच गई थी.

ये भी पढ़ें: भूकंप के झटकों से दहला इस्लामाबाद, रिक्टर स्केल पर 4.5 रही तीव्रता

भारत दुनिया में कोरोना से प्रभावित होने वाला दूसरा देश बना है. अमेरिका में 3.44 करोड़ केस देखने को मिले हैं. अब तक दोनों देशों में केवल 44 लाख केस का ही अंतर मौजूद है. जबरदस्त वैक्सीनेशन अभियान के चलते अमेरिका तीसरी लहर को रोक पाने में सफल रहा. इस वक्त अमेरिका में 10 हजार से भी कम नए केस मिल रहे हैं.  साथ ही वैक्सीनेशन ड्राइव शुरू हुए 5 महीने के बाद भी भारत के अंदर अभी तक 17.8 प्रतिशत आबादी को कोरोना वैक्सीन का पहला डोज मिला है. दूसरा डोज 3.9 प्रतिशत लोगों को लगा है. देश के अंदर सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में मिले हैं, जिसकी संख्या 59 लाख है. इसके बाद केरल-कर्नाटक में 28-28 लाख और आंध्र प्रदेश में 18 लाख केस देखने को मिले हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT