साल 536 का समय कोरोनाकाल से भी बद्दतर था, वैज्ञानिकों ने की धरती बचाने की अपील

आज हम कोरोनावायरस की दूसरी लहर में जन्म की किलकारियों से ज्यादा मौत की चीखे सुनाई दे रही हैं. वही वैज्ञानिको ने दावा किया है कि धरती ने अपना सबसे बुरा साल सदियो पहले 536 में जिया था.

  • 3014
  • 0

आज हम कोरोनावायरस की दूसरी लहर से गुजर रहे है. हम महामारी के उस दौर में पहुंच चुके हैं जहां जन्म की किलकारियों से ज्यादा मौत की चीखे सुनाई दे रही हैं. वही इस कोरोनाकाल ने इंसान के जीने की राह में भी बेशुमार मुश्किलें खड़ी हुई. अर्थव्यवस्थाएं फेल हो गईं, न जाने कितनो की नौकरियां चली गई, रोजगार के सारे साधन छीन गए साल भर भारत में बाढ़, तूफान, भूकंप के झटके डराते रहे. पड़ोसी मुल्क से सीमा पर खूनी लड़ाई हुई.  इन सभी मुश्किल हालात से गुजरने पर अगर आप सोच रहे हैं कि 2020 दुनिया के इतिहास का सबसे बुरा साल है तो आपको इंसान पर आई पुरानी आफत पर भी गौर करना चाहिए. बता दे कि वैज्ञानिको ने दावा किया है कि धरती ने अपना सबसे बुरा साल सदियो पहले 536 में जिया था. 


ये भी पढ़े:West Bengal Results: झोपड़ी में रहने वाली चंदना बाउरी की कहानी रुला देगी, आज बंगाल की विधायक है

डार्क एज का वो वक्त

यह लगभग 150 साल पहले की बात है. साल 536 में, जब दो विशाल ज्वालामुखी फूटे, तो इतनी धूल पैदा हुई कि अगले 18 महीनों तक सूर्य की रोशनी पृथ्वी की सतह तक नहीं पहुंच सकी. इसके कारण, उत्तरी ध्रुव क्षेत्र में तापमान गर्मियों में बर्फबारी के कारण गिर गया, धूप के अभाव में फसलें नष्ट हो गईं.  यूरोप और आसपास के क्षेत्रों में अकाल पड़ा, लाखों लोग भूखमरी के कारण मारे गए. गर्मियों में अधिकतम तापमान 1.5 डिग्री सेल्सियस से 2.5 डिग्री सेल्सियस रहता था. इससे सर्दियों का अंदाजा लगाया जा सकता हैं. वह पिछले 2300 वर्षों में सबसे ठंडा दशक था. इतिहासकारों का दावा है कि उस साल चीन में गर्मियों में बर्फ गिरी थी. बिना सूरज की रौशनी के फसलें खराब हो चली थीं. जानवर और इंसान भुखमरी से मर रहे थे. 

आखिर क्यों ठंडी हुई धरती

536 में विज्ञान इतना विकसित नही था, इस मौसम में अचानक बदलाव का कारण समझा जा सकता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि 536 में जो कुछ भी हुआ, उसका उत्तरी गोलार्ध पर दीर्घकालिक प्रभाव पड़ा. इस विषय पर कई वर्षों तक कोई शोध नहीं हुआ था,लेकिन 1900 के बाद की अवधि में, वैज्ञानिकों ने 536 मौसमी परिवर्तनों पर शोध शुरू किया. यूएम क्लाइमेट चेंज इंस्टीट्यूट की टीम ने मैककॉर्मिक और ग्लेशियोलॉजिस्ट पॉल मेवस्की के नेतृत्व में कुछ शोध किए हैं.  जो दर्शाता है कि 536 में उत्तरी गोलार्ध में आइसलैंड में एक भयावह ज्वालामुखी विस्फोट हुआ था.  इसके बाद, 540 और 547 में इसी तरह के ज्वालामुखी पृथ्वी पर फूटे. जिसका प्रभाव पृथ्वी के मौसम पर पड़ा.  वैज्ञानिकों ने 3 साल पहले ग्रीनलैंड और अंटार्कटिका से ध्रुवीय बर्फ के कोर में इसके सबूत पाए हैं.


शोध रिपोर्टों के अनुसार, जब एक ज्वालामुखी फूटता है, तो यह वातावरण में सल्फर, बिस्मथ और अन्य पदार्थों को छोड़ता है. ये ऐसी प्रदार्थ हैं जो पहले से ही वायुमंडल में मौजूद हैं और विस्फोट के बाद, वायुमंडल में उनकी मात्रा बढ़ जाती है. हवा में इन पदार्थों की अधिक मात्रा के कारण धुंध जमा हो जाती है जो सूर्य के प्रकाश को पृथ्वी पर आने से रोकती है. यदि हवा में इन पदार्थों की मात्रा बहुत अधिक है, तो निम्न स्तर पर आने में वर्षों लगते हैं. वह तब तक है जब तक सूर्य का प्रकाश पृथ्वी तक नहीं पहुंचता. जो ग्रीनहाउस प्रभाव के साथ-साथ अन्य प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है. अनुसंधान के दौरान, टीम ने उपरोक्त पदार्थों को बर्फ में मिलाया और 2500 साल पहले हुए मौसमी परिवर्तनों का पता लगाया.

जरूरी है धरती की परवाह करना

मेवस्की बताते हैं कि इस शोध को 2013 में स्विस आल्प्स में कोइल गिनिफेट्टी ग्लेशियर में ड्रिल किया गया था. इसके चलते 72 मीटर लंबे कोर में ज्वालामुखियों की पहचान की गई. जब यूरोप केंद्र में था, क्षेत्र के लोग बर्फीले और धूल भरे तूफानों का सामना कर रहे थे. ये ज्वालामुखी विस्फोट यूरोप के तापमान को 2 हजार साल पीछे ले आए.  इसके साथ ही हवा में सीसे का प्रतिशत महसूस किया गया. वैज्ञानिकों ने यूरोप और आइसलैंड की झीलों में पानी और बर्फ पर सीसे की मात्रा पाई है. उस घटना के लगभग एक सदी बाद, सीसा एक बहुत कीमती धातु के रूप में उभरा और एक अलग उद्योग को जन्म दिया. हालांकि यह दावा किया जाता है कि 1349 के बाद हवा से लेड खत्म हो गया. 

ये भी पढ़े:यूपी में वीकेंड लॉकडाउन की समय सीमा बढ़ाई गई, कोरोना के चलते लिया गया ये फैसला

हालांकि, इस शोध रिपोर्ट के आने के बाद, यह इतना स्पष्ट है कि पृथ्वी जब चाहे तब कहर बरपा सकती है। भूकंप, तूफान, बाढ़. हम सालों से सहते और देखते आए हैं लेकिन 536 में या 1346 में क्या हुआ, या अब हम क्या देख रहे हैं .. वास्तव में, यह प्रकृति के साथ हमारी छेड़छाड़ का ही असर है. जब पृथ्वी पर कुछ भी अतिशयोक्त किया गया है, तो इसका समाधान भयानक विनाश लाया है. इसके साथ ही  वैज्ञानिक अब अपील कर रहे हैं कि वे अपनी जमीन से प्यार करें।

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम सीमित मात्रा में संसाधनों का उपयोग करें. जितना हो सके चीजों को रीसायकल करें. पर्यावरण को बचाएं ताकि जो ऑक्सीजन हमें खुले वातावरण में बिना कीमत के मिल  सकती है, उसे हमें किसी सिलेंडर में दाम देकर ना खरीदना पड़े.


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT