यूपी पंचायत चुनाव का पूरा शेड्यूल आया सामने, जानिए कितने चरणों में होने वाले हैं मतदान

उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है. जानिए कब होंगे मतदान.

  • 1258
  • 0

उत्तर प्रदेश के पंचायत चुनाव को लेकर शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है. इसके मुताबिक कुल 4 चरणों में वोटिंग होगी. 15 अप्रैल, 19 अप्रैल, 26 अप्रैल और 19 अप्रैल को मतदान होने वाला है. 2 मई को वोटों की गिनती होने वाली है. गुरुवार को ही यूपी सरकार ने आपत्तियां निस्तारित कर फाइनल आरक्षण सूची जारी कर दी गई है.

पंचायत चुनाव को लेकर दाखिल याचिका पर सुप्रीम कोर्ट 26 मार्च को आज सुनवाई करेगा. मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एसए बोबड़े की अध्यक्ष वाली पीठ इस केस को लेकर सुनवाई करने वाली है. ऐसे में फिर पंचायत चुनाव से जुड़ी याचिकाओं के निस्ताकर पर सभी की निगाहें सुप्रीम कोर्ट पर टिकी हुई है.

इतना ही नहीं मंगलवार के दिन ही यूपी सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कैविएट अर्जी तक दाखिल की हुई है, जिसमें इस बात का जिक्र किया गया है कि याचिका पर कोई भी फैसला लेने से पहले एक बार उनका पक्ष भी सुना जाए. कैविएट याचिका के अंदर प्रदेश सरकार की तरफ से ये तक कहा गया है कि जब पंचायत चुनाव को लेकर दाखिल याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा उस वक्त कोर्ट में सरकार का भी पक्ष सुना जाएगा.

यूपी अलावा इन राज्यों में भी होंगे चुनाव

- 8 चरणों में पश्चिम बंगाल के मतदान होने वाले हैं। 27 मार्च को पहला मतदान होगा, दूसरा 1 अप्रैल, तीसरा चरण 6 अप्रैल, चौथा चरण 10 अप्रैल, पांचवा चरण 17 अप्रैल, छठा चरण 22 अप्रैल, सातवां 26 अप्रैल और आठवां चरण 29 अप्रैल। जबकि मतगणना की तारीफ 2 मई है।

- केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक ही चरण में चुनाव होने वाले हैं। परिणाम 2 मई को आएंगे। 

मतदान की तारीख: 6 अप्रैल

मतगणना की तारीख: 2 मई को आएंगे नतीजे।

- तमिलनाडु और केरल में एक ही चरण में मतदान होंगे वो भी 6 अप्रैल को। इसके अलावा मतगणना दो मई को होगी। इसी तरह से केरल में भी 6 अप्रैल को ही मतदान होगा।

- असम में विधानसभा चुनाव 3 चरणों में होने वाले है। वोटों की गिनती 2 मई को होगी।

पहला चरण---47

चुनाव की अधिसूचनाः 2 मार्च 

नामांकन की आखिरी तिथिः 9 मार्च

नामांकन पत्रों की जांचः 10 मार्च

नाम वापसी की तिथिः 12 मार्च

चुनाव की तारीख: 27 मार्च

मतगणना की तारीख: 2 मई को आएंगे नतीजे

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT