उत्तर भारत में सर्दी का अटैक! हर जगह बरस रहा शीतलहर का कहर

पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी से पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में है. बर्फीली हवाओं के कारण तापमान कहीं शून्य के करीब या शून्य से भी नीचे पहुंच गया है.

  • 1123
  • 0

पहाड़ों पर हो रही भारी बर्फबारी से पूरा उत्तर भारत भीषण ठंड की चपेट में है. बर्फीली हवाओं के कारण तापमान कहीं शून्य के करीब या शून्य से भी नीचे पहुंच गया है. दिल्ली भी शीतलहर से कांप रही है. राष्ट्रीय राजधानी में पारा गिरकर 4 डिग्री से नीचे चला गया है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान और अधिक ठंड का अनुमान जताया है. पहाड़ों पर हुई बर्फबारी से पारा माइनस 10 डिग्री पहुंच गया है. यमुनोत्री में जहां यमुना जमने लगी है, वहीं श्रीनगर की डल झील धीरे-धीरे बर्फीली होती जा रही है. हिमाचल के सोलन में नलों में पानी जमने लगा है. राजस्थान के फतेहपुर शेखावाटी में जहां गर्मी के मौसम में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है, वहां पारा अब माइनस तक पहुंच गया है. जिससे ओस की बूंदें पेड़ों पर बर्फ की तरह जम गई हैं.

दिल्ली में 4 डिग्री से नीचे पहुंचा तापमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार शीत लहर का प्रकोप 21 दिसंबर तक जारी रहेगा.


राजस्थान के कई जिलों में पारा माइनस से नीचे

उत्तरी हवाओं के प्रभाव से राजस्थान के कई जिले शीतलहर की चपेट में हैं. जहां रात का पारा हिमांक बिंदु (शून्य डिग्री) से नीचे दर्ज किया गया है. राज्य में सीकर, चुरू, करौली और चित्तौड़गढ़ में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया.

उत्तर भारत में शीत लहर का कहर

उत्तरी पहाड़ी राज्यों जैसे उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी के कारण मैदानी राज्यों में ठंडी हवा चल रही है. जिससे तापमान गिर रहा है. पहाड़ों में बर्फबारी और उत्तर-पश्चिम क्षेत्रों से आ रही हवाओं के कारण लोगों को ठंड और शीतलहर का अहसास हो रहा है. यूपी, बिहार, राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में अगले तीन दिनों तक शीत लहर से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT