लॉकडाउन के ख़ौफ़ से परेशान हैं मज़दूर, बड़ी संख्या में हो रही है पलायन

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ गया है.मुंबई और महाराष्ट्र में सरकार की सख्ती और लॉकडाउन के डर ने एक बार फिर से मजदूरों को पलायन करने पर मजबूर कर दिया है

  • 2691
  • 0

देश में एक बार फिर कोरोना वायरस (coronavirus) का प्रकोप बढ़ गया है. लोग इस बार की उम्मीद लगाए जा रहे हैं कि राज्य सरकारों की तरफ से कभी भी लॉकडाउन (lockdown) को लेकर बड़ा फैसला आ सकता है. ऐसे में देश के राज्य दिल्ली, पूणे और मुंबई जैसे प्रमुख शहरों में रहने वाले प्रवासी मजदूरों ने घर वापसी की तैयारी शुरु कर दी है. वही कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा जा रहा है कि इन शहरों में मौजूद रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर बड़ी संख्या में मजदूर पहुंच रहे हैं. 


(ये भी पढ़े:आपके शरीर का हाल बताते हैं नाखून, इन संकेतों के जरिए पता चलता है सेहत का राज)

दिल्ली-महाराष्ट्र से अपने घर को लौट रहे प्रवासी मजदूर

मुंबई और महाराष्ट्र में सरकार की सख्ती और लॉकडाउन के डर ने एक बार फिर से मजदूरों को पलायन करने पर मजबूर कर दिया है. मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस से बीते सप्ताह भर से अचानक मजदूरों का पलायन शुरु हो गया है. मजदूरों के अलावा मुंबई में बसने वाले प्रवासी भी पलायन कर रहे हैं. हालांकि कुछ लोगों की तैयारी पहले से ही लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए और मुंबई पर लॉकडाउन का खतरा  देखते हुए मजदूर तत्काल टिकट लेकर पलायन कर रहे हैं. देश के कई राज्यों और शहरों में लॉकडाउन और नाइटकर्फ्यू लगाया जा चुका है.  इसके बाद प्रवासी मजदूरों की चिंता और बढ़ गई है. 


(ये भी पढ़े:कार में अकेले होने पर भी मास्क लगाना होगा अनिवार्य, दिल्ली हाई कोर्ट का बड़ा फैसला)

इन राज्यों में देखी जा सकती है भीड़

महाराष्ट्र ही नहीं दिल्ली एनसीआर में रहने वाले प्रवासी मजदूर भी अपने राज्यों के लिए पलायन कर रहे हैं. दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल बीते दिन बड़ी संख्या में प्रवासी मज़दूर घर जाते हुए दिखें. कुछ मजदूरों का कहना है कि पिछली बार लॉकडाउन में वो यहां फंसे रह गए थे, ऐसे में अब फिर से ऐसी स्थिति बनती है तो यहां फंसना नहीं चाहते हैं. इसलिए पहले ही हम अपने घर जा रहे हैं. बिहार और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाली ट्रेनों में यात्रियों की खासी भीड़ देखी जा सकती है. रेलवे की ओर से कहा गया है कि हम यहां नियमों का पालन कर रहे हैं, अधिक संख्या है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के पैमाने पर खरा उतरा जा रहा है. 

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT