साउथ इंडिया घूमना है तो इन जगहों पर जाने की करें प्लानिंग, खूबसूरती जीत लेगी आपका दिल

दक्षिण भारत पर्यटकों को बहुत पसंद आता है, क्योंकि भारत का यह दक्षिणी भाग अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों, मंदिरों, गिरजाघरों और अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है।

  • 582
  • 0

दक्षिण भारत पर्यटकों को बहुत पसंद आता है, क्योंकि भारत का यह दक्षिणी भाग अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों, मंदिरों, गिरजाघरों और अपने आकर्षक समुद्र तटों के लिए पूरी दुनिया में बहुत प्रसिद्ध है। दक्षिण भारत में आपको कई झीलें, झरने, तालाब और नदियां मिल जाएंगी, जिससे इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता और बढ़ जाती है। आइए इस लेख में आपको दक्षिण भारत की प्रसिद्ध जगहों के बारे में बताते हैं। दक्षिण भारत के इन स्थानों के बारे में अधिक जानकारी जानने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

कूर्ग, कर्नाटक

-coorg-hill-station-karnataka-in-hindi

घने पहाड़ों और धुंध से घिरा कूर्ग प्रकृति प्रेमियों का स्वर्ग है। कर्नाटक का यह छोटा सा शहर अपने विविध वनस्पतियों और जीवों और सुगंधित मसालों और कॉफी के बागानों के लिए जाना जाता है। झरने और ट्रेकिंग मार्गों से लेकर किलों और मंदिरों तक, कूर्ग में घूमने के लिए बहुत कुछ है। यहां कई तिब्बती बस्तियां भी देखी जा सकती हैं। कूर्ग के दर्शनीय स्थलों की यात्रा के अलावा, संस्कृति, स्वादिष्ट भोजन आदि का भरपूर आनंद लिया जा सकता है। कूर्ग घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च के बीच है।

हम्पी, कर्नाटक

-hampi-karnataka-in-hindi
हम्पी दक्षिण भारत में घूमने के लिए शीर्ष स्थानों में से एक है। अपने शानदार खंडहरों के साथ विश्व धरोहर स्थल पर्यटकों को 15वीं और 16वीं शताब्दी के इतिहास में ले जाता है। विरुपाक्ष मंदिर, मतंगा हिल, हेमकुटा हिल मंदिर, विजया विट्ठल मंदिर, हम्पी वास्तुकला के खंडहर, अच्युतराय मंदिर, कदलेकलु गणेश आदि यहाँ के प्रमुख आकर्षण हैं। हम्पी घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से फरवरी के बीच का है।

महाबलीपुरम मंदिर

-mahabalipuram-tamil-nadu-in-hindi

महाबलीपुरम, कभी एक प्रमुख बंदरगाह, अब हर इतिहास के शौकीनों की बाल्टी सूची में एक विश्व धरोहर स्थल है। महाबलीपुरम को वर्ष 1984 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया है। पत्थर की नक्काशी से लेकर गुफा मंदिरों तक, महाबलीपुरम वास्तुकला के चमत्कारों से भरा हुआ है। चेन्नई से शहर की निकटता इसे दक्षिण भारत में लोकप्रिय लंबे सप्ताहांत स्थानों में से एक बनाती है।




RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT