पीएम मोदी ने किया आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्घाटन, कहा- पर्यटन को बढ़ाने के लिए करेंगे हर मुमकिन कोशिश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया है। वही हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटक भी इस शहर में विश्व स्तर की मेट्रो सेवाओं का उठा सकेंगे लाभ।

  • 1914
  • 0

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ मिलकर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जारिए आगरा रेल मेट्रो परियोजना (ARMP) का उद्घाटन किया। वही इस एआरएमपी परियोजना का निर्माण कार्य यूपी के सीएम की निगरानी में किया जा रहा  है। इसके साथ-साथ पीएम मोदी ने कहा कि 'सपने बड़े देखने चाहिए लेकिन सिर्फ सपने देखने से काम नहीं चलता, उन्हें इसे साहस के साथ पूरा करना होगा। भारत के वही छोटे शहर इस साहस को दिखा रहे हैं और छोटे शहरों को विकास की धुरी बनाया जा रहा है, खासकर पश्चिमी यूपी के इन शहरों में आत्मनिर्भर बनने के लिए सभी आवश्यक चीजें हैं।

आपको बता दें कि यह परियोजना पर्यटकों और स्थानीय लोगों दोनों के लिए फायदेमंद होगी। यह हर साल इस जगह पर आने वाले 50 लाख से अधिक पर्यटकों को अत्याधुनिक मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम प्रदान करके शहर के चारों ओर घूमने के लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा। इस परियोजना के बारे में अधिक जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (UPMRC) के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने कहा कि आगरा मेट्रो सार्वजनिक परिवहन प्रणाली के लिए एक ईको-फ्रेंडली, आरामदायक और परेशानी रहित साधन पेश करेगी।

बता दें कि आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के तहत कुल 29.4 किलोमीटर की लागत से 8,379.62 करोड़ रुपये की लागत से बनाया जाएगा।  यही नहीं, ताज ईस्ट गेट से सिकंदरा के बीच लगभग 14 किमी बनने वाले पहले कॉरिडोर में 13 मेट्रो स्टेशन होंगे। इसके साथ ही आगरा कैंट से कालिदा विहार के बीच दूसरा कॉरिडोर बनाया जाएगा जिसकी लंबाई 15.4 किमी होगी और कुल 14 मेट्रो स्टेशन होंगे।

वही इस मेट्रो रेल परियोजना से न केवल आगरा की 26 लाख आबादी को फायदा होगा बल्कि हर साल आगरा आने वाले लगभग 60 लाख पर्यटक भी इस शहर में विश्व स्तर की मेट्रो सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे। इसके साथ ही आगरा शहर को आगरा मेट्रो परियोजना परियोजना के हिस्से के रूप में एक अत्याधुनिक और वैश्विक पैमाने पर मास रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (एमआरटीएस) मिलेगा।

by-Asna zaidi

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT