शेयर मार्केट को हिला सकते है ये फैक्टर्स, ध्यान रखना है बेहद जरूरी

शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. शेयर बाजार के इस उतार-चढ़ाव का पहले से पता लगाना आसान नहीं होता है.

  • 470
  • 0

शेयर बाजार में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिलता है. शेयर बाजार के इस उतार-चढ़ाव का पहले से पता लगाना आसान नहीं होता है. दरअसल, शेयर बाजार से जुड़े कई ऐसे कारक हैं, जिनका असर बाजार पर पड़ता है. इन बातों को ध्यान में रखते हुए बाजार में कई चीजें बहुत आसान हो जाती हैं. वहीं, शेयर बाजार में निवेश के लिए ये फैक्टर्स काफी अहम साबित होते हैं. मार्केट एक्सपर्ट सोनम श्रीवास्तव ने इन फैक्टर्स के बारे में विस्तार से बताया है.

यह भी पढ़ें: जानिए चेन्नई के टाई टेस्ट मैच की कहानी, जब मनिंदर सिंह हुए आउट तब बना इतिहास

डिविडेंड और इनोवेशन

राइट रिसर्च के संस्थापक सोनम श्रीवास्तव ने कहा कि कुछ कारक शेयर बाजार में निवेश के लिए भी काम करते हैं. इन कारकों में मोमेंटम, वैल्यू, ग्रोथ, डिविडेंड और इनोवेशन शामिल हैं. किसी भी शेयर में निवेश करते समय इन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मार्केट में मुनाफा

सोनम श्रीवास्तव का कहना है कि शेयर बाजार में निवेश करते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है. ये कारक शेयर बाजार को समझाने में भी मदद करते हैं. इन बातों को ध्यान में रखते हुए अगर निवेश किया जाए तो लॉन्ग टर्म मार्केट में काफी मुनाफा कमाया जा सकता है.

स्टॉक ने कितनी ग्रोथ दी

सोनम श्रीवास्तव के मुताबिक किसी भी शेयर को चुनते समय यह देखना चाहिए कि उस शेयर का ट्रेंड क्या है यानी मोमेंटम, उस शेयर की वैल्यू कितनी है, पिछले सालों में स्टॉक ने कितनी ग्रोथ दी है, शेयर ने कैसा दिया लाभांश और किस शेयर की कंपनी का नवाचार अभी भी काम कर रहा है. इन सब बातों को ध्यान में रखकर ही निवेश करना चाहिए.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT