जानिए चेन्नई के टाई टेस्ट मैच की कहानी, जब मनिंदर सिंह हुए आउट तब बना इतिहास

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज यानी 22 सितंबर का दिन बेहद खास है. 1986 में 36 साल पहले इसी दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मद्रास टेस्ट मैच टाई हो गया था.

  • 566
  • 0

टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में आज यानी 22 सितंबर का दिन बेहद खास है. 1986 में 36 साल पहले इसी दिन भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच मद्रास टेस्ट मैच टाई हो गया था. 1877 से लेकर अब तक कुल 2,476 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं लेकिन ये केवल दूसरा मौका था जब मुकाबला टाई पर खत्म हुआ हो. इससे पहले साल 1960 में Australia और Westindies के बीच ब्रिस्बेन में खेला गया टेस्ट मैच टाई हुआ था.

यह भी पढ़ें: Horoscope: इन तीन राशियों की चमकेगी किस्मत, इनकी बिगड़ेगी दशा

डीन जोन्स की रही थी शानदार बल्लेबाजी

  1. उस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एलन बॉर्डर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया ने सात विकेट के नुकसान पर 574 रन का टारगेट खड़ा किया था.
  2. डीन जोन्स ने शानदार 210 रनों की पारी खेली थी
  3. ओपनर डेविड बून ने 122 और कप्तान एलन बॉर्डर ने 106 रनों का योगदान दिया था
  4. भारत की तरफ से ऑफ स्पिनर शिवलाल यादव ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए थे.

यह भी पढ़ें: जानिए चेन्नई के टाई टेस्ट मैच की कहानी, जब मनिंदर सिंह हुए आउट तब बना इतिहास

मैच टाई पर खत्म

दूसरी पारी में भारत की तरफ से Sunil Goveskar ने 92 और मोहिंदर अमरनाथ ने 51 रनों की पारी खेलकर जीत की उम्मीदों को जीवंत कर दिया था. मैच के आखिरी ओवर में भारत को जीत के लिए 1 विकेट पर 4 रन की जरूरत थी. जीत दिलाने की जिम्मेदारी मनिंदर के कंधो पर थी और वो  LBW करार दिए गए. इस तरीके से भारत की दूसरी पारी 347 रनों पर सिमट गई और मैच टाई पर खत्म हो गया.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT