आज की बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल की कीमतों में हुई 23 पैसे की बढ़त, जानें कहां हुई कितनी कीमत

दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक, सऊदी अरब ने कहा कि वह फरवरी और मार्च में स्वेच्छा से एक मिलियन बैरल प्रति दिन उत्पादन में कटौती करेगा।

  • 1958
  • 0

कोरोना वायरस आने के बाद से आम आदमी को एक के बाद एक मुसीबतों का सामना करना पड़ा है और साथ ही अर्थव्यवस्था में आई भारी गिरावट के कारण महंगाई की मार भी झेलनी पड़ रही है। हाल में मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों में गुरुवार के दिन 23 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली। जिस कारण से 84.2 के  उच्च स्तर पर पहुंच गई है। इसी के साथ ही डीजल की कीमतों में भी 26 पैसों की बढ़ोत्तरी हुई है जिसके बाद ये कीमत  74.38 प्रति लीटर पर पहुंच गई है। तेल विपणन कंपनियों द्वारा लगभग एक महीने के बाद दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 26 पैसे प्रति लीटर और 25 पैसे लीटर की बढ़ोतरी की गई है।

मुंबई में पेट्रोल, 90.83 प्रति लीटर जबकि डीजल की कीमत 81.07 प्रति लीटर थी। चेन्नई में, पेट्रोल ₹ 86.96 लीटर और डीजल 2 79.72 लीटर लीटर है। कोलकाता में, गुरुवार को पेट्रोल a 85.68 लीटर जबकि डीजल 7 77.97 पर बेचा जा रहा था।

ईंधन की कीमतें 73 वर्षों में उच्चतम स्तर पर हैं। इसने आम आदमी को मारा है, खासकर जब मुद्रास्फीति सरकार के लिए एक बड़ी चिंता बनी हुई है। "आम आदमी का बजट बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। किसान श्रम पर बोझ बढ़ गया है और भोजन भी महंगा हो जाएगा। क्या मोदी सरकार के" अच्छे दिन "हैं? देशवासियों की जेब लूटना बंद करो और कीमत कम करो?" पेट्रोल-डीजल, "उपभोक्ताओं में से एक को अपील करता है।

इस बीच, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल के लिए उच्चतम a 84 लीटर की दर 4 अक्टूबर, 2018 को छू ली गई। डीजल भी 4 अक्टूबर, 2018 को 45 75.45 प्रति लीटर के उच्च स्तर तक पहुंच गया था।

उस दिन, सरकार ने मुद्रास्फीति के दबाव को कम करने और उपभोक्ता विश्वास बढ़ाने के लिए पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में liter 1.50 प्रति लीटर की कटौती की। इसके साथ, राज्य के स्वामित्व वाले ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने एक और री 1 लीटर की कीमतों में कटौती की, जिसे उन्होंने बाद में फिर से तैयार किया।

करों के अलावा, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें वैश्विक तेल की कीमतों और रुपये-डॉलर की विनिमय दर पर निर्भर करती हैं। एक निचला डॉलर तेल को सस्ता बनाता है क्योंकि कमोड को ज्यादातर ग्रीनबैक का उपयोग करके कारोबार किया जाता है।

वैश्विक बाजारों में, रात भर में 1.3% की बढ़त के बाद अंतर्राष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 8 सेंट प्रति डॉलर 54.38 डॉलर प्रति बैरल पर रहा। सऊदी अरब द्वारा उत्पादन में कटौती के लिए एकतरफा सहमति के बाद तंग आपूर्ति की संभावना ने हाल के दिनों में वैश्विक तेल की कीमत में वृद्धि की है।

इस हफ्ते की शुरुआत में, दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक, सऊदी अरब ने कहा कि वह फरवरी और मार्च में स्वेच्छा से एक मिलियन बैरल प्रति दिन उत्पादन में कटौती करेगा। हालाँकि, पेट्रोल और डीजल की दरों को दैनिक आधार पर अंतरराष्ट्रीय मानक और विदेशी मुद्रा के अनुरूप संशोधित किया जाना है, लेकिन सरकार द्वारा नियंत्रित ईंधन खुदरा विक्रेताओं ने महामारी के कारण दरों में कमी की है।


RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT