GDP: जानिए जीडीपी क्या है, हमारे देश के लिए यह क्यों है जरूरी

जीडीपी हमारी अर्थव्यवस्था के समग्र आकार और स्वास्थ्य के एक गेज के रूप में कार्य करता है. जीडीपी किसी दिए गए वर्ष में उत्पादित (उत्पाद) सभी यू.एस. (घरेलू) वस्तुओं और सेवाओं के कुल बाजार मूल्य (सकल) को मापता है

  • 7150
  • 0

जब आप किसी अर्थशास्त्री या समाचार रिपोर्टर को किसी अर्थव्यवस्था के "आकार" के बारे में बात करते हुए सुनते हैं, तो वे सबसे अधिक संभावना सकल घरेलू उत्पाद या जीडीपी की ओर इशारा कर रहे होते हैं. जीडीपी अर्थशास्त्र के सबसे महत्वपूर्ण आंकड़ों में से एक है। सकल घरेलू उत्पाद को मापने से हमें पता चलता है कि एक राष्ट्र कैसा कर रहा है. यदि सकल घरेलू उत्पाद बढ़ रहा है, तो यह दर्शाता है कि आय बढ़ रही है, और उपभोक्ता अधिक खरीद रहे हैं। इन सबका मतलब एक मजबूत अर्थव्यवस्था है.

आर्थिक भलाई के उपाय के रूप में जीडीपी

जीडीपी हमारी अर्थव्यवस्था के समग्र आकार और स्वास्थ्य के एक गेज के रूप में कार्य करता है. जीडीपी किसी दिए गए वर्ष में उत्पादित (उत्पाद) सभी यू.एस. (घरेलू) वस्तुओं और सेवाओं के कुल बाजार मूल्य (सकल) को मापता है. पिछली अवधियों के साथ तुलना करने पर, जीडीपी हमें बताती है कि क्या अर्थव्यवस्था अधिक वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन कर रही है, या कम उत्पादन के कारण अनुबंध कर रही है। यह हमें यह भी बताता है कि दुनिया भर की अन्य अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले अमेरिका कैसा प्रदर्शन कर रहा है.

आर्थिक विकास दर की बारीकी से निगरानी की जाती है, यही वजह है कि जीडीपी को अक्सर प्रतिशत के रूप में रिपोर्ट किया जाता है. रिपोर्ट की गई दरें आम तौर पर "वास्तविक जीडीपी" पर आधारित होती हैं, जिसे मुद्रास्फीति के प्रभावों को खत्म करने के लिए समायोजित किया जाता है.

जीडीपी में क्या शामिल नहीं है?

ऐसे कई लेन-देन हैं जो हर दिन होते हैं लेकिन जीडीपी में गणना नहीं की जाती है, जिनमें शामिल हैं:

यू.एस. के बाहर उत्पादित माल की बिक्री,अन्य अंतिम वस्तुओं का उत्पादन करने के लिए प्रयुक्त मध्यवर्ती वस्तुओं की बिक्री, प्रयुक्त वस्तुओं की बिक्री, विशुद्ध रूप से वित्तीय लेनदेन, जैसे स्टॉक और बांड खरीदना, सामाजिक सुरक्षा, चिकित्सा और बेरोजगारी बीमा जैसे हस्तांतरण भुगतान, स्वयंसेवी सेवाएं, और उन सेवाओं का महत्व जो घर में रहने वाले माता-पिता बच्चों को प्रदान करते हैं.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT