रेलवे की तरफ से बड़ी खुशखबरी, जिंदगी भर फ्री में कर सकेंगे सफर

भारतीय रेलवे द्वारा कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रेलवे ट्रेन के बारे में बताएंगे जिसमें आप मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं.

  • 178
  • 0

भारतीय रेलवे द्वारा कई तरह की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रेलवे ट्रेन के बारे में बताएंगे जिसमें आप मुफ्त में यात्रा कर सकते हैं. यह ट्रेन पिछले 74 साल से लोगों तक मुफ्त में सफर कर रही है, लेकिन इसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. 

भगरा-नंगल ट्रेन

इस रेलवे ट्रेन का नाम 'भगरा-नंगल ट्रेन' है. यह ट्रेन पंजाब और हिमाचल प्रदेश की सीमा पर चलती है. यह ट्रेन भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड द्वारा नंगल और भाखड़ा के बीच चलाई जाती है. अगर आपका भी भाखड़ा-नंगल डैम घूमने का प्लान है तो आप इस ट्रेन में फ्री में सफर का मजा ले सकते हैं.

पर्यटक और स्कूली छात्र 

भारतीय रेलवे की वेबसाइट के मुताबिक इस ट्रेन को साल 1948 में शुरू किया गया था. जब भाखड़ा नांगल बांध बन रहा था, उस वक्त इस ट्रेन को चलाने की जरूरत थी. भाखड़ा-नंगल ट्रेन 18 से 20 लीटर डीजल प्रति घंटे की खपत के साथ शिवालिक पहाड़ियों के माध्यम से 13 किलोमीटर की दूरी तय करती है. इस ट्रेन में रोजाना करीब 800 यात्री सफर करते हैं. इस ट्रेन में सफर के दौरान रास्ते में कई छोटे-छोटे गांव होते हैं जहां लोग सफर करते हैं. इसमें कर्मचारी, पर्यटक और स्कूली छात्र भी यात्रा करते हैं.

50 लीटर डीजल की खपत 

यह ट्रेन डीजल इंजन से चलती है. इस ट्रेन में एक दिन में 50 लीटर डीजल की खपत होती है. एक बार इसका इंजन चालू होने के बाद भाखड़ा से वापस आने के बाद ही बंद हो जाता है. इसके अंदर बैठने के लिए लकड़ी की बेंच भी हैं. इस ट्रेन के माध्यम से आसपास के गांवों भाखड़ा, बरमाला, ओलिंडा, नेहला, भाखड़ा, हंडोला, स्वामीपुर, खेड़ा बाग, कलाकुंड, नंगल, सालंगड़ी, लिडकोट, जगतखाना, परोइया, चुगाठी, तलवार, गोलथाई के लोगों को यहां आने का रास्ता मिल जाता है साधन मात्र है.

RELATED ARTICLE

LEAVE A REPLY

POST COMMENT